ऑक्सीजन सैचुरेशन पर भी रखें ध्यान, 94 प्रतिशत से न हो कम
शासन की गाइड लाइन के अनुसार ले सकते हैं दवा, परेशानी बढ़ने पर चिकित्सक से जरूर लें परामर्श


नोएडा, 19 अप्रैल 2021। कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। कोरोना से प्रभावित बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। होमआइसोलेशन के लिए शासन की ओर से गाइड लाइन जारी की गयी है। जिले में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सीनियर फिजीशियन एवं सीनियर कंसलटेंट डा. संतराम वर्मा ने लोगों से कहा है कि कोरोना से घबराएं नहीं। पहले तो कोशिश करें कि जरूरी सावधानी रख कर इससे बचें और यदि किसी कारण कोरोना के प्रभाव में आ भी जाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। जरूरी सावधानी और उपचार से इसपर काबू पाया जा सकता है।

डा. संतराम वर्मा का कहना है कि होम आइसोलेशन में जरूरी दवा के साथ दिन में तीन बार भाप जरूर लें और गुनगुना पानी पिएं। ध्यान रखें कि ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। कोरोना प्रभावित लोग पल्स ऑक्सीमीटर से दिन में तीन से चार बार श्वसनदर तथा ऑक्सीनज सैचुरेशन जरूर नापें। पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सैचुरेशन नापें, यह 94 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए।
40 से 50 मिनट तक करें योग-प्राणायाम
डा. वर्मा का कहना है कि कोरोना प्रभावित को सुबह योग व प्राणायाम 40 से 50 मिनट तक करना चाहिये। सांस से संबंधित योग व व्यायाम करें। उन्होंने कहा कि यदि आप सहज महसूस कर रहे हों तभी योग करें अन्यथा नहीं।   
डा. वर्मा ने शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार दवा लेने की सलाह दी है। उनके अनुसार अगर कोरोना प्रभावित का वजन 50 किग्रा से अधिक है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा है तो पैरासिटामोल की 650 एमजी की एक-एक गोली दिन भर में तीन बार ली जा सकती है।
आइवरमेक्टिन 12 एमजी
वयस्क व्यक्तियों को यह गोली पूरे दिन में एक बार सिर्फ रात में खाने के दो घंटे बाद खानी है। पांच दिनों तक यह दवा खानी है। गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह दवा नहीं लेनी है। बच्चों को यह दवा चिकित्सक से परामर्श के बाद ही दें।
डाक्सीसाइक्लिन 100 एमजी
वयस्क व्यक्ति को यह गोली दिन में दो बार पांच दिन तक खानी है। गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं व दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को यह दवा नहीं लेनी है।
एजिथ्रोमाइसिन 500 एमजी
वयस्क व्यक्ति को यह गोली दिनभर में एक बार पांच दिन तक खानी है। इसे भी गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं व दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को यह दवा नहीं लेनी है।
 
यह भी जानें
 यदि डाक्सीसाइक्लि पांच दिन खाने के बाद भी बुखार रहता है तो कोरोना पॉजिटिव आने के छठें दिने से एजिथ्रोमाइसिंन टैबलेट पांच दिन देनी है। ऐसी स्थिति में चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।
विटामिन सी की 500 एमजी की एक टैबलेट दिन में तीन बार 10 दिन तक खानी है।
जिंक की 50 एमजी की एक गोली दिन में दो बार 10 दिन तक खानी है।
विटामिन बी कांप्लेक्स का एक कैप्सूल दिन में एक बार 10 दिन तक खाना है।
विटामिन डी थ्री 60000 यूनिट हर सप्ताह में एक बार दूध या पानी के साथ लें।
 
मास्क,  दो गज की दूरी है जरूरी

डा. वर्मा ने लोगों से अपील की है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क जरूर लगाएं। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर जाएं, बिना मास्क लगाए तो कतई घर से बाहर न निकलें। भीड़ में जाने से बचें और जाना पड़े तो दो गज की दूरी का ध्यान रखें।
 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts