लाभार्थियों को गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन का सेवा की जाएगी प्रदान


मेरठ, 03 अप्रैल, 2021 । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने हेतु जनपद की समस्त सीएचसी, यूपीएचसी,    पीएचसी,उपकेंद्रों एवं हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर विशेष अंतरा दिवस आयोजित किया जाएगा। इस दिन महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिये शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी, एमसीएमओ  डा. पूजा शर्मा ने बताया कोरोना काल में परिवार नियोजन को बढावा देने के लिये जिले में आगामी नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा। जिसके तहत जिले की समस्त सीएचसी, यूपीएचसी, पीएचसी, उपकेन्द्रों व समस्त हैल्थ वेलनेास सेंटरों पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा लगाया जाएगा। उन्होने बताया अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिये एक सुरक्षित विकल्प है।
यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिये अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरूआत की गयी। डा. पूजा ने बताया 2019-20 में 10251 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवा कर परिवार नियोजन में अहम भूमिका निभायी है। वर्ष 2020-21 में जनपद में कुल 7142 महिलाओं ने परिवार नियोजन के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा पर भरोसा जताया।
आसानी से जुड सकती हैं महिलाएं :
टोल फ्री अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड सकती है। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जिसे वह किसी से भी पूछने से हिचकिचाती हैं। ऐसे में  इस टोल फ्री नम्बर से बडी असानी से अपने हर सवाल का जबाब घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नम्बर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या पर उचित सलाह परार्मशदाता से आसानी से मिल जाती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी अंतरा केयरलाईन नंबर डालय करके पंजीकरण कराएं ताकि उन्हें समय-समय पर जरूरी सलाह मिलती रहे। सुबह 8 बजे से सायं 9 बजे तक इस नंबर पर कॉल की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts