सोसायटी की कोविड रेस्पॉस टीम ने चलाया जागरूकता अभियान

- टीका लगवाने के बाद भी जरूरी है हाथों की सफाई, मास्क और दो गज की दूरी



गाजियाबाद, 13 अप्रैल, 2021। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की कोविड रेस्पॉस टीम ने मंगलवार को जिला महिला चिकित्सालय में कोविड का टीका लगवाने पहुंचे लाथार्थियों को हाइजीन (स्वच्छता) किट वितरित कीं और समझाया कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का अच्छे पालन करना जरूरी है। सोसायटी की सचिव डा. किरण गर्ग ने बताया जिला महिला चिकित्सालय में संचालित टीकाकरण केंद्र की प्रभारी डा. पवन कुमारी (जो खुद भी रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़ी हैं) ने कोविड रेस्पॉस टीम की अगवानी की और अपने हाथों से लाभार्थियों की हाइजीन किट वितरित की और स्वच्छता के बारे में विस्तार से समझाया। किट में दो मास्क और हाथ धोने के लिए एक साबुन दिया गया। 
डा. पवन कुमारी ने लाभार्थियों को बताया जैसे टीकाकरण के पहले घर से बाहर निकलने के लिए मास्क जरूरी था वैसे ही टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाकर ही घर से निकलना है। ध्यान रहे कि मास्क तीन लेयर वाला और मुंह व नाक अच्छे से ढके हों। इसके अलावा घर पहुंचते ही सबसे पहले अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धुलने के बाद ही घर के किसी सामान को छुएं। बाहर यदि किसी चीज को छुएं तो अपने हाथों को एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से साफ करना न भूलें। इसके साथ ही किसी सार्वजनिक स्थल पर जाने की दशा में दो गज की शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें।
रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव डा. किरण गर्ग ने बताया जिला महिला चिकित्सालय में मंगलवार को सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक स्वच्छता किट वितरित की गईं और टीकाकरण के बाद भी सतर्कता के प्रति लाभार्थियों को जागरूक किया गया। बृहस्पतिवार को जिला एमएमजी चिकित्सालय में संचालित टीकाकरण केंद्र पर भी इसी तरह जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और स्वच्छता किट वितरित की जाएंगी। रेडक्रॉस सोसायटी की कोविड रेस्पॉस टीम ने टीकाकरण के दौरान भी लाभार्थियों से दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की। टीम ने लोगों को समझाया कि कोविड से हम सब एक साथ मिलकर ही लड़ सकते हैं। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts