प्रधान पद के उम्मीदवार के लिए होंगे 57 चुनाव चिन्ह

उम्मीदवारों में दिखा अलग उत्साह


मेरठ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों के लिए पद के अनुसार प्रतीक चिन्ह निर्धारित कर दिए गए हैं। प्रतीक चिह्न को लेकर उम्मीदवारों में एक अलग उत्साह दिख रहा है। प्रधान पद के उम्मीदवार के लिए तोप, त्रिशूल, कुल्हाड़ी सहित अलग.अलग 57 चुनाव चिन्ह होंगे। ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 18, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 36 और जिला पंचायत सदस्य के लिए 53 चुनाव चिह्न निर्धारित किए गए हैं।
पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के लिए तय हुए चुनाव चिह्न में हथियारों की अच्छी खासी संख्या है। प्रधान पद के उम्मीदवारों के लिए तोपए त्रिशूल, धनुष, गदा, हथौड़ा समेत सबसे ज्यादा 57 चुनाव चिह्न हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी विनीत सिंह ने बताया कि जिला पंचायत सदस्यों के लिए पिस्टल, कुल्हाड़ी के अलावा आरी, गमला, गिटार, फावड़ा.बेल्चा, सितारा, तराजू समेत 53 चुनाव चिह्न हैं। क्षेत्र पंचायत के लिए तलवार, गुल्ली.डंडा, चकला.बेलन, दमकल आदि 36 चुनाव चिह्न हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए बंदूक, फरसा, रिक्शा, तंबू, डमरू आदि सबसे कम 13 चुनाव चिह्न जारी हुए हैं।हथियारों के चुनाव चिह्नों को लेकर प्रत्याशियों में दिलचस्पी बढ़ी हुई है। अधिकतर उम्मीदवार नामांकन से पहले ही तोप, तलवार, त्रिशूल और पिस्टल को अपना पसंदीदा चुनाव चिह्न बना चुके हैं। वर्णमाला के अनुसार, घर के सदस्यों के नाम से नामांकन करने की तैयारी में भावी उम्मीदवार जुट गए हैं, जिससे उन्हें उनके पसंदीदा हथियार का चुनाव चिह्न मिलने की प्रबल संभावना बन जाए।
प्रत्येक मतदाता चार वोट डालेगा
बीडीओ रोहटा राजीव कुमार का कहना है कि पंचायत चुनाव में प्रत्येक मतदाता चार वोट डालेगा। मतदेय स्थल पर उसे जिला पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं ग्राम पंचायत सदस्य के मतदान के लिए चार मतपत्र प्रदान किए जाएंगे। इन मतपत्रों पर मुहर लगाकर मतदाता को मत पेटिका में डालना होगा।
रोहटा में 609 व सरूरपुर में 473 पदों के लिए चुनाव
ब्लॉक रोहटा में 39 ग्राम प्रधान, 61 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 509 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होगा, जबकि सरूरपुर ब्लॉक में 27 ग्राम प्रधान, 61 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 385 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए निर्वाचन प्रक्रिया चल रही है।
ये होगा मतपत्रों का रंग
सदस्य जिला पंचायत . गुलाबी
सदस्य क्षेत्र पंचायत .   नीला
सदस्य ग्राम पंचायत . सफेद
प्रधान ग्राम पंचायत . हरा

No comments:

Post a Comment

Popular Posts