मेडिकल कालेज में मरीज को भर्ती होने में न लगे पांच मिनट से ज्यादा का समय
चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने किया जनपद का दौरा कर कोरोना टीकाकरण व नियंत्रण की तैयारियों का लिया जायजा


मेरठ। चिकित्सा शिक्षा मंत्री  सुरेश खन्ना ने शुक्रवार को जनपद का दौरा कर कोरोना टीकाकरण व नियंत्रण की तैयारियों का जायजा लिया।  मंत्री ने एलएलआरएम मेडिकल कालेज में केन्द्रीय पुस्तकालय में चलाये जा रहे टीकाकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। मंत्री ने कहा कि आमजन सरकारी निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि सरकारी निर्देषो का पालन करेंगे तो सुरक्षित रहेंगे अन्यथा कोरोना संक्रमित होने की संभावना बनी रहेगी। उन्होने कहा कि आमजन मॉस्क का उपयोग प्रत्येक दशा में करे, सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करें तथा नियमित अंतराल पर हाथ धोये या सैनेटाईजर का उपयोग करें। उन्होने भर्ती मरीजों से फीडबैक भी लिया।


मंत्री ने जनपद आगमन पर सर्किट हाऊस में  सांसद व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कोरोना के नियंत्रण पर विचार विमर्श किया।मंत्री ने एलएलआरएम मेडिकल कालेज में केन्द्रीय पुस्तकालय में चलाये जा रहे कोरोना टीकाकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने प्राचार्य मेडिकल कालेज के कार्यालय कक्ष में कोरोना नियंत्रण की समीक्षा करते हुये कहा कि कोरोना की जांच की रिपोर्ट उसी दिन सैम्पल देने वाले को मिले ऐसी व्यवस्था की जाये तथा यदि मैनपॉवर बढ़ाने की आवष्यकता है तो मैनपॉवर भी बढायी जाये।


 मंत्री ने कहा कि कोरोना मरीजो को बेहतर से बेहतर उपचार, भोजन वातावरण उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने कहा कि मरीज को मेडिकल कालेज में प्रवेश के बाद भर्ती होने में पांच मिनट से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। उन्होने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व प्राचार्य मेडिकल कालेज को निर्देशित किया कि वह मेडिकल कालेज के अंदर यातायात व्यवस्था को सुचारू कराये ताकि मरीज को ला रही एम्बुलेंस सीधे गन्तव्य तक पहुंचे।



 मंत्री ने कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों सुरेन्द्र शर्मा , होशिया, अली, अरूण कश्यप व  अभिषेक से मोबाईल पर वार्ता कर मेडिकल कालेज में बैडशीट समय से बदली जाती है या नहीं, भोजन की गुणवत्ता कैसी है, वरिष्ठ चिकित्सक मरीजो को देखने आते है अथवा नहीं, शौचालय की सफाई नियमित होती है या नहीं, वार्ड के अंदर की साफ.सफाई की स्थिति, डाक्टर व स्टाफ का व्यवहार आदि बिन्दुओं पर जानकारी ली। मंत्री ने कहा कि वह लखनऊ से विशेषकर उनका हालचाल जानने आये है। उन्होनें मरीजों से कहा कि यदि उनका कोई सुझाव या शिकायत हो तो बताये।  मंत्री ने मरीजों से कहा कि यह उनका मोबाईल नंबर है यदि कोई दिक्कत है तो कॉल कीजिएगा। मंत्री को मरीजों से सभी बिन्दुओं पर अच्छा फीडबैक मिला।
 मंत्री ने निर्देशित किया कि नोड़ल आफिसर 4 से 5 कोरोना के भर्ती मरीजंों से मोबाईल पर प्रत्येक दिन वार्ता कर व्यवस्थाओं का फीड बैंक लें तथा हर दो दिन में शासन को वह फ ीडबैक भेजे। उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।
प्राचार्य मेडिकल कालेज डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया कि मेडिकल कालेज में 43 कोरोना मरीज भर्ती है। उन्होने बताया कि मेडिकल कालेज में कोरोना के उपचार के लिए 250 बैड की क्षमता है जिसमें से 150 आईसीयू बैड है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज में प्रतिदिन करीब 6 हजार कोरोना महामारी की जांच की जा रही है।
 शिक्षा मंत्री ने किया सीएमओ कार्यालय व इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड सेन्टर का निरीक्षण
 चिकित्सा षिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना  इसके बाद सीएमओ कार्यालय पहुंचे। वहां उन्होने सीएमओ कार्यालय  व इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड सेन्टर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने आईएलआई व सॉरी मरीजों की ट्रैकिंग, टेस्टिंग, स्टाफ आदि बिन्दुओं पर जानकारी ली व आवशयक दिशा.निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजो की सेवा अपने परिवार के सदस्य की तरह करें वहीं कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने भर्ती मरीजो से प्रत्येक दिन फीडबैक लेने व सीसीटीवी के माध्यम से कोरोना अस्पतालो की मॉनीटरिंग करने के लिए कहा। उन्होने कहा कि शहरी व ग्रामीण दोनो स्तरों पर निगरानी समितियों को और ज्यादा क्रियाशील बनाया जाये। उन्होंने कहा कि सीएमओ कार्यालय में निगरानी समिति के डाटा व संबंधित मैनपॉवर को इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड सेन्टर में शिफ्ट किया जाये। उन्होंने कहा कि इससे कार्य में आसानी होगी। उन्होने कहा कि जो भी मरीज होम आईसोलेशन में उनसे निरंतर संपर्क में रहा जाये तथा लक्षण परिलक्षित होने पर अस्पताल में भर्ती कराने के निर्देश दिये।
 भर्ती व आइसोलेशन वालों मरीजों का लिया जाए फीडबैक
 चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना  ने कहा कि अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजो से सुबह व शाम अस्पतालों मे दिये जा रहे उपचार, भोजन व सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर फीडबैक लिया जाये। उन्होंने कहा कि मरीजो की टेस्ट रिपोर्ट पाजिटीव मिलने पर उसको कम से कम समय में सुविधापूर्ण ढ़ग से अस्पताल में भर्ती कराया जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि मरीज को अस्पताल में प्रवेश के बाद भर्ती होने में ज्यादा समय न लगे। सीएमओ डा अखिलेश मोहन ने बताया कि वर्तमान में 437 व्यक्ति होम आईसोलेशन में है। उन्होने कहा कि मरीजो से बराबर संपर्क रखा जा रहा है व उनकी मॉनीटरिंग की जा रही है।
इस अवसर पर  सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विशेष सचिव चिकित्सा डा मन्नान अख्तर, जिलाधिकारी के बालाजी, एसएसपी अजय साहनी, एसपी सिटी विनीत भटनागर, प्राचार्य मेडिकल कालेज डा. ज्ञानेन्द्र कुमार, सीएमओ डा अखिलेश मोहन, डा टीवीएस आर्य, डा धीरज बालियान सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts