कोविड प्रोटोकॉल के लिए बढाई जा रही सख्ती



गाजियाबाद, 12 अप्रैल, 2021। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के फैलाव के साथ ही सतर्कता बढ़ा दी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन के लिए सख्ती की जा रही है। इसके अलावा रेपिड रेस्पॉस टीम (आरआरटी) और कॉन्टेक्ट (संपर्क) ट्रेसिंग टीमें बढ़ाकर दो गुनी कर दी गई हैं। आरआरटी मंा तीन लोग होते हैं जिनमें एक स्वास्थ्य कर्मी, एक जिला प्रशासन और एक स्थानीय निकाय का कर्मचारी होता है। आरआरटी का काम पॉजिटिव केस आने पर संबंधित क्षेत्र का दौरा करना, जरूरत होने पर उसे कोविड अस्पताल में शिफ्ट करना और उसके आसपास रहने वाले लोगों में  लक्षणों आदि की जानकारी करना होता है। जनपद में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर एक-एक आरआरटी काम कर रही है, इसके अलावा छह टीमें कोविड कंट्रोल रूम के अधीन काम कर रही हैं। इनकी संख्या बढ़ाकर दो गुनी करने के निर्देश जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने दिए हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनके गुप्ता ने बताया इसके साथ ही कोरोना का फैलाव रोकने के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग टीमों की संख्या छह से बढ़ाकर 12 करने के निर्देश दिए गए हैं। हर पॉजिटिव केस के कम से कम 25 कॉन्टेक्ट तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी संपर्कों का पॉजिटिव केस मिलने के 72 घंटे में टेस्ट कराया जाना है और  इन्हें आइसोलेट कराना है। निगेटिव आने की स्थिति में उनकी काउंसलिंग की जानी है कि किस प्रकार के लक्षण आने पर उन्हें चिकित्सक से संपर्क करना है। उन्होंने कहा कि इस बार अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। बिना मास्क लगाए कतई घर से न निकलें। मॉस्क तीन लेयर वाला होना चाहिए। कम से दो गज की शारीरिक दूरी का भी सख्ती से पालन करें। अपने हाथों को सैनेटाइज करते रहें। शादी विवाह या अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से बचें। यदि जाना पड़े तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।
----- 
टीकाकरण केंद्र बढ़ाने के लिए शासन से मांगी मंजूरी 
सीएमओ ने बताया सरकारी केंद्रों के अलावा जनपद में फिलहाल 39 निजी केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा 10 नए निजी टीकाकरण केंद्र बनाने के लिए शासन से मंजूरी मांगी गई है। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं। सरकारी स्तर पर टीकाकरण में 210 टीमें लगी हैं, इसके अलावा 100 टीम रिजर्व में रखी गई हैं। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts