सैम्पलिंग कराने के लिये पहुंच स्वास्थ्य विभाग टीमों का नहीं कर रहे सहयोग

 

मेरठ। जिले में एक अप्रैल से अब तक कोरेाना से संक्रमितों का आंकडा 1800/ को पार कर कर गया है। इस साल मंगलवार को 299 मरीज कोरोना के संक्रमित मिले है। जबकि मौत को आकंडा 416 पहुंच गया है। इसके बाद भी लोग कोराना की स्थिति को नहीं भांप पा रहे है। लोग अपनी बीमारी को बताने के बजाए स्वास्थ्य विभाग की सैम्पलिंग करने के लिये पहुंच टीम से छिपा रहे है। इसी के कारण रोजाना कोरोना के संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसके कारण स्वास्थ्य विभाग में हंकडप मचा हुआ है।  

कोरोना के 299 नए केस दो की मौत
 बता दें स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ते देख रोकथाम के लिए जांच की संख्या बढ़ा दी है। जांच संख्या बढ़ने से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी इजाफ ा हो रहा है। अब कोरोना अफसरों के बंगलों तक पहुंच गया है। मंगलवार को 299 संक्रमित मिलने के कारण स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी बढ़ गई है। विभाग के लाख प्रयास के बाद भी कोरोना पर काबू नहीं हो रहा है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों में एक साल के बच्चे से लेकर अधिकांश युवा संक्रमित मिल रहे हैं। कई परिवार तो ऐसे हैं, जहां सभी सदस्य कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आ चुके हैं।
239 कोरोना पॉजिटिव अस्पताल में भर्ती
मेडिकल कोविड अस्पताल समेत अन्य निजी कोविड अस्पतालों में 239 कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज करा रहे हैं। इन मरीजों का हर संभव इलाज कर इनको संक्रमण से बाहर निकालने का चिकित्सक, स्टाफ प्रयास कर रहा है। अब धीरे-धीरे कोविड अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है।
होम आईसोलेशन में 831 होम आईसोलेशन वाले मरीजों की संख्या 831 पर पहुंच गई है। इसके अलावा अन्य मरीज कोविड अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का कंट्रोल रूम होम आईसोलेशन और अस्पताल में भर्ती मरीजों पर नजर रखे है। इनको फ ोन कर इनकी परेशानी और हालचाल जाना जा रहा है।
 अतिसंवेदशील क्षेत्रो की संख्या बढी
संक्रमित होने वालों में कृषि विश्वविद्यालय, एल ब्लॉक शास्त्रीनगर, मिशन कम्पाउंड, दौराला, लालकुर्ती, गांधी बाग सरकारी आवास, तहसील, रिठानी, रजबन, विजयनगर, फूलबाग कॉलोनी, बागपत रोड, सरधना, जयभीम नगर समेत जिले के अन्य इलाकों के लोग शामिल हैं। इन कॉलोनियों में हड़कंप मचा है। अब विभाग ने इनके सम्पर्क वाले मरीजों की सैंपलिंग की है। इन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया है।
  बीमारी को छूपा रहे लोग
  मेरठ में कोरोना के  संक्रमित मरीजों की तेजी से बढती हुई संख्या में लोग स्वंय भी जिम्मेदार हो रहे है। कोरोना संक्रमितों के सम्पर्क में आये लोगों की सैम्पलिंग कराने के लिये क्षेत्र में पहुुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीमों को लोगों का सहयोग नहीं मिल रहा है। टीमों के लिये लोग दरवाजे तक नहीं खोल रहे है। कई बार टीमों को सैपलिंग के लिये पुलिस का सहारा लेने के लिये मजबूर होना पड रहा है। सैपलिंग कर रहे टीम की सदस्य पूजा रानी, ममता, प्रिया पंाडे , सविता शर्मा आदि का कहना है वहं अपनी जान को जोखिम डाल कर लोगों को कोरोना से संक्रमित होने से बचाने का प्रयास करने में जुटे है। लेकिन लोगों का सहयोग नहीं मिल रहा है। इसी के कारण जिले में कोरोना के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts