ऐसे कर्मचारियों केा करना होगा 31 मई तक आवेदन

 

मेरठ। अब नए रेलवे कर्मचारी भी अब पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ ले सकेंगे। आल इंडिया रेलवे मेंस फडरेशन की मांग पर रेलवे ने कर्मचारियों के हित में फैसला लिया है। कर्मचारियों को 30 मई तक आवेदन करना है। सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने के लिए इच्छुक कर्मियों को 31 मई तक आवेदन करने के लिए कहा है। इस योजना से रेल मंडल के दो हजार से अधिक कर्मियों को लाभ मिलेगा।
 बता दें केंद्र और प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल 2004 के पहले भर्ती होने वाले कर्मियों के लिए नई पेंशन स्कीम एनपीएस लागू की है और पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर दिया है। नई पेंशन स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन काफ ी कम मिलेगी। देश भर के ट्रेड यूनियन ने पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने लिए आंदोलन चला रखा है। आंदोलनकारियों का तर्क है कि काफी लोगों ने नौकरी के लिए एक अप्रैल 2004 से पहले आवेदन किया था, आवेदन करने के समय पुराने पेंशन स्कीम का लाभ देने की घोषणा की गई थी। नियिुक्ति प्रक्रिया पूरी होने में दो साल का समय लगता है। उदाहरण के लिए एक अप्रैल 2003 में आवेदन करने वालों को नियुक्ति एक अप्रैल 2005 के बाद मिलती है। ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलना चाहिए। सरकार ने ट्रेड यूनियन के तर्क के बाद 1 अप्रैल 2004 के पहले आवेदन करने वालों को पुराने पेंशन स्कीम को शामिल करने का आदेश जारी कर दिया है। सरकार के सचिव एस चक्रवती ने 31 मार्च को पत्र जारी किया है। इसमें कहा है कि एक अप्रैल 2004 से पहले नौकरी के लिए आवेदन करने वाले और जिनकी नियुक्ति एक अप्रैल 2004 के बाद हुई है, वैसे कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कर्मचारी को अपने विभाग के कार्मिक शाखा को आवेदन देना होगा।
        इसमें नई पेंशन स्कीम को छोड़ने और पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने का शपथ पत्र देना होगा। आवेदन देने के लिए अंतिम तारीख 30 मई 2021 निर्धारित है। इस आदेश के बाद दिल्ली समेत अन्य रेल मंडल के १५ हजार से अधिक रेल कर्मियों को लाभ मिलेगा। इस पत्र की सूचना मिलते ही मंडल के कुछ नए कर्मियों ने आवेदन करना शुरू कर दिया है। आल इंडिया रेलवे मेंस फडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि पुरानी पेंशन स्कीम को लागू कराने की लड़ाई में नए कर्मियों को पहला लाभ मिला है। जब तक सभी नए कर्मियों को पुराने स्कीम का लाभ नहीं मिल जाता है, तब तक आंदोलन जारी रखा जाएगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि सरकार के आदेश की जानकारी नए कर्मियों को दे दिया है और नियम के अनुसार लाभांवित होने वाले कर्मियों ने आवेदन भी करना शुरू कर दिया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts