कोरोना का फैलाव रोकने के लिए टीकाकरण और सावधानी, दोनों जरूरी : सीएमओ


हापुड़, 16 अप्रैल, 2021। चार दिन तक चले टीकोत्सव में जनपद हापुड़ 74 फीसदी अंकों के साथ पास हो गया। चार दिन में जनपद में 45 वर्ष से अधिक आयु वाले 20, 000 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला था, लक्ष्य के मुताबिक जनपद में 11 से 14 अप्रैल तक 44 बूथों पर 14, 777 लोगों का टीकाकरण हुआ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया टीकोत्सव के जरिए जनपद वासियों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता आई है। लोग टीकाकरण के लिए खुद-ब-खुद टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया टीकाकरण अ‌‌भियान में लगे स्वास्थ्यकर्मी लोगों को टीका लगाने के साथ ही इस बात की भी जानकारी दे रहे हैं कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। कोरोना का फैलाव रोकने के लिए टीकाकरण और सावधानी, दोनों जरूरी हैं।

सीएमओ डा. रेखा शर्मा का कहना है कि जनपद में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। जब तक कोई जरूरी काम न हो, घर से न निकलें। घर से निकलना पड़े तो अच्छे से तीन लेयर वाला मॉस्क लगाकर ही निकलें। इसके साथ ही बाजार या अन्य किसी सार्वजनिक स्थान पर दो गज की शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें और अपने हाथों की सफाई का भी ध्यान रखें। नाक और मुंह पर हाथ लगाने से बचें और घर लौटने पर अपने हाथों को साबुन-पानी से कम से कम 40 सेकंड तक धोएं। इन्हीं सावधानियों के सहारे हम कोरोना पर काबू पा सकते हैं।
 
प्रवासी मजदूरों को किया जाएगा क्वेरेंटाइन :

जिलाधिकारी अनुज सिंह ने बताया कोरोना का फैलाव बढ़ने के साथ ही प्रवासी मजदूरों के अपने मूल निवास लौटने की संभावना को देखते हुए शासन ने इन्हें क्वेरेंटाइन करने के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है। प्रवासी मजदूरों की जनपद में वापसी पर स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि किसी में आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) या सारी (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन) के लक्षण मिलते हैं तो उसे कम से कम 15 दिन तक क्वेरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। लक्षण न पाए जाने पर प्रवासी मजदूरों को एक सप्ताह तक अपने घर में क्वेरेंटाइन रहना होगा। देहात क्षेत्र में ग्राम निगरानी समिति और शहरी क्षेत्र में मोहल्ला निगरानी समिति इन पर नजर रखेंगी।


----------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts