विवि के सुभाष चन्द्र प्रेक्षागृह में हुआ निर्वाचन एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों केा प्रशिक्षण
सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में किया जायेगा नामांकन- सीडीओ
13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक नामांकन, 26 अप्रैल को मतदान व 2 मई को होगी मतगणना

ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, प्रधान के लिए हराए सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए नीला व सदस्य जिला पंचायत के लिए होगा गुलाबी रंग का मतपत्र


मेरठ।  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। जिला प्रषासन स्तर पर भी चुनाव की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। शनिवार को चरण सिंह विवि0 के सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण हुआ। जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा कि सभी आरओ व एआरओ आयोग द्वारा जारी की गयी निर्देश पुस्तिका हैण्डबुक का अच्छी प्रकार से अध्ययन करें। सभी अधिकारी परस्पर समन्वय के साथ सुचितापूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्षी ढ़ग से निर्वाचन संपन्न कराये।

  
 पंचायती चुनाव के लिये बनाए गये175 सहायक निर्वाचन अधिकारी
जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य का नामांकन संबंधित विकासखंड कार्यालय में होगा तथा सदस्य जिला पंचायत का नामांकन कलेक्टे्रट परिसर मेरठ में होगा। उन्होने बताया कि सभी विकासखंडो के लिए एक.एक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है तथा विकासखंडवार सदस्य-प्रधान ग्राम पंचायत व सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाये गये है, जिसमें विकासखंड जानी खुर्द, रजपुरा, माछरा, मवाना, हस्तिनापुर में कुल 16-16 विकासखंड रोहटा में कुल 13, विकासखंड मेरठ में कुल 10, विकासखंड दौराला, सरधना में कुल 14-14, विकासखंड सरूरपुर, खरखौदा में कुल 12.12, विकासखंड परीक्षितगढ में कुल 17 बनाये गये है। इस प्रकार कुल 12 निर्वाचन अधिकारी व 172 सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाये गये है।
 नामांकन के लिये केवल पांच को ही होगी प्रवेश की अनुमति
जिला निर्वाचन अधिकारी -जिलाधिकारी ने बताया कि नामांकन हेतु नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसका निर्वाचन अभिकर्ता, प्रस्तावक एवं सहायतार्थ एक अन्य व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी तथा नामांकन की जांच व प्रतीक आवंटन के दिवस में उम्मीदवार के साथ एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जायेगी। उन्होने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार चार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकता है। उन्होने बताया कि नाम निर्देशन पत्र का मूल्य व जमानत की धनराशि अलग-अलग है जिसमें क्रमश: सदस्य ग्राम पंचायत के लिए  150 व रू 500 प्रधान ग्राम पंचायत के लिए  300 व  2000, सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए  300 व  2000 तथा सदस्य जिला पंचायत के लिए 500 व रूपये 4000 है।
 बकायदारों को होगा नामांकन रद
उन्होने बताया कि यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग अथवा महिला वर्ग से है तो उन्हें नाम निर्देशन पत्र तथा जमानत की निर्धारित धनराशि की आधी धनराशि देनी होगी। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र नगद मूल्य देकर क्रय किया जायेगा तथा जमानत की धनराशि टे्रजरी चालान द्वारा बैंक-कोषागार में जमा की जायेगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को किसी ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत की देयता का बकायेदार नहीं होना चाहिए अन्यथा नामांकन रदद हो सकता है। उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने बताया कि नामांकन सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में किया जायेगा।
 13 अप्रैल का होगी नामांकन प्रक्रिया , 2 मई को होगी मतों  की गणना

अपर जिलाधिकारी प्रषासन मदन सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद मेरठ में मतदान 26 अप्रैल 2021 को तृतीय चरण में होगा जिसके लिए नामांकन 13 अप्रैल से 15 अप्रैल 2021 को पूर्वान्ह 8.00 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 अप्रैल से 17 अप्रैल 2021 को प्रात: 8 बजे बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी। उम्मीदवारी वापस लेने का  18 अप्रैल को प्रात: 8 बजे से अपराह्न 3 बजे तक होगा। उन्होने बताया कि प्रतीक आवंटन 18 अप्रैल 2021 को अपराह्न 3. बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना 2 मई 2021 को प्रात: 8 बजे बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी।
अपर जिलाधिकारी वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन मतपत्रों के माध्यम से होगा। जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, प्रधान ग्राम पंचायत के लिए हरा, सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए नीला व सदस्य जिला पंचायत के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। उन्होने बताया कि मतपत्र का क्रमांक व उसके काउंटर का क्रम एक ही होना चाहिए। इसका विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने बताया कि सभी मतपत्र एक ही बैलेट बॉक्स में मतदाताओं द्वारा डाले जायेंगे। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया, मवाना कमलेश गोयल सहित निर्वाचन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts