कटिहार। कुंभ मेला में गंगा स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को हरिद्वार पहुंचने से 72 घंटे पहले तक कोरोना वायरस की जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तराखंड सरकार ने इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में प्रवेश करते समय कोरोना वायरस की आरटी-पीसीआर तरीके से की गई ‘निगेटिव’ जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। मंगलवार को जिला पदाधिकारी कँवल तनुज ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया कि हरिद्वार में आयोजित कुम्भ मेला- 2021 में कटिहार जिला के श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किया गया है। 
डीएम ने बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय, फेफड़े और गुर्दे की बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, कम प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति, कैंसर, मस्तिष्क रोग से पीड़ित, गर्भवती महिलाओं आदि को कोविड-19 के खतरे को देखते हुए कुम्भ मेला-2021 में जाने से बचना चाहिए। श्रद्धालुओं को यात्रा प्रारंभ करने से पूर्व उत्तराखंड सरकार के पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा तथा अपने मोबाईल फोन पर हर समय आरोग्य सेतु एप्प का उपयोग करना होगा। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा अनिवार्य रूप से फेसमास्क लगाना एवं सामजिक दूरी का अनुपालन करना होगा।
 उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रा से वापस आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 का परीक्षण कराना एवं सक्रिय निगरानी का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। तथा उपरोक्त दिशा-निदेशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध विधि-सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts