मोदीनगर, गंगनहर पुल के जाम से मिलेगी राहत


मेरठ।मेरठ
-दिल्ली एक्सप्रेस-वे आज से बतौर ट्रायल प्रारंभ हो जाएगा। हजारों वाहनों को अब मोदीनगर, मुरादनगर और गंगनहर पटरी का जाम नहीं झेलना होगा। 100 की स्पीड से सरपट दौड़ते हुए वाहन निकल सकेंगे।

मोदीनगर में भले ही सड़क चौड़ी हो, लेकिन जल निगम ने सीवर लाइन के लिए करीब 25 से ज्यादा स्थानों पर गड्ढे खोद रखे हैं। मुरादनगर में गंगनहर पटरी से ऑर्डिनेंस फैक्ट्री तक अतिक्रमण है। इससे मोदीनगर-मुरादनगर में ज्यादातर वक्त जाम रहता है। दिल्ली-गाजियाबाद से मेरठ की तरफ आने वाले कुछ वाहन मुरादनगर से गंगनहर पटरी को मुड़ जाते हैं। मेरठ में जानी, पूठ और सरधना गंगनहर पुल पर अक्सर जाम लगने से ये वाहन फंस जाते हैं। शनिवार, रविवार या अन्य छुट्टी के दिन जाम की स्थिति और भीषण हो जाती है। इन सबसे अब मुक्ति मिल सकेगी।
इंटरचेंज से सीधे हाईवे पर पहुंचेंगे
दिल्ली-गाजियाबाद से मेरठ, हरिद्वार, देहरादून जाने के लिए एक्सप्रेस-वे से सीधे मेरठ में परतापुर स्थित इंटरचेंज पर उतरेंगे। यहां से एनएच-58 पर पहुंच जाएंगे। मुरादनगर, मोदीनगर और गंगनहर पटरी की तरफ वाहनों को जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस एक्सप्रेस-वे का उन वाहनों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जो दिल्ली से हरिद्वार-देहरादून वीकेंड पर जाते हैं। जाम न होने से उनका कम से कम एक-डेढ़ घंटा बचेगा।
सिवाया टोल पर दबाव बढ़ेगा
मेरठ-देहरादून हाईवे पर सिवाया में वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा है। प्रतिदिन यहां 12-13 हजार वाहन गुजरते हैं। टोल अफसरों का मानना है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे चालू होने से वाहन गंगनहर पटरी की तरफ नहीं जाएंगे। इससे टोल पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा। टोल प्रबंधन मान रहा है कि रोजाना करीब तीन हजार वाहनों की संख्या बढ़ सकती है। इससे टोल का राजस्व भी बढ़ेगा। टोल पर जाम न लगे, इसके लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts