विवि के ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन आज 

 ज्योतिषाचार्य प्रो. पवन सिन्हा छात्रों का करेंगे मोटिवेशन 

 मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल एवं पावन चिंतन धारा आश्रम के संयुक्त तत्वावधान में 9 अगस्त 2024 को छात्र-छात्राओं के लिए एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रो. पवन सिन्हा, जो कि प्रख्यात ज्योतिषाचार्य एवं मोटिवेशनल स्पीकर हैं, उनका सानिध्य प्राप्त होगा। 

इस कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक, प्रो. प्रशान्त कुमार ने बताया कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के मानसिक और आध्यात्मिक विकास में सहायक सिद्ध होगा। इस कार्यक्रम में विभाग के विद्यार्थियों द्वारा आद्य पत्रकार देवर्षि नारद पर एक लघु नाटिका के प्रदर्शन के साथ ही पावन चिंतनधारा द्वारा श्री कृष्ण पर आधारित नाटिका का भी प्रदर्शन होगा। 

पावन चिंतन धारा की डॉ. कविता अस्थाना ने कहा कि कार्यक्रम में प्रो. पवन सिन्हा के विचार विद्यार्थियों के जीवन और कॅरियर के क्षेत्र में नए आयाम प्राप्त करने में उत्प्रेरक का कार्य करेंगें। डॉ. अस्थाना ने कहा कि श्री कृष्ण की बाल्यावस्था की सभी पूजा करते हैं लेकिन यदि हम श्रीकृष्ण के सम्पूर्ण जीवन को आदर्श मानकर उनके कुशल प्रबन्धन एवं युवावस्था में किए गए कार्यों को आत्मसात करें तो जीवन के संघर्ष का सामना आसानी से कर सकते हैं। डॉ. अस्थाना ने कहा कि ज्योतिष हमें ग्रहों और नक्षत्रों की जानकारी प्रदान करता है लेकिन हमें इन ग्रहों और नक्षत्रों को सही करने के लिए अपने इष्ट की शरण में जाना पड़ेगा और उसके लिए ’ध्यान’ करना होगा। हम केवल ज्योतिष तक ही अपने को सीमित न करके यदि उसके अगले चरण अध्यात्म और ध्यान को महत्व और प्रमुखता दें तो अपना कल्याण शीघ्रता से कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निराकरण आसानी से कर सकते हैं।  

पावन चिंतन धारा के ज्ञानेन्द्र जी ने कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को केन्द्र में रखकर आयोजित किया जा रहा है। वर्तमान समय में विद्यार्थियों में तनाव एवं अवसाद की समस्या बढ़ती जा रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को तनाव, अवसाद और कॅरियर की अनिश्चतता को दूर करते हुए सफल और स्वस्थ तथा ऊर्जावान बनाने का प्रयास किया जाएगा। 

प्रो. प्रशान्त कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय से सभी विभागों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के प्रतिधित्व के साथ-साथ मेरठ शहर के महाविद्यालय/संस्थानों के विद्यार्थी भी सम्मिलित होंगे। इसके अतिरिक्त शहर के 10 बड़े स्कूलों के 11वी और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के साथ-साथ शहर की कई संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ गणमान्य लोग भी सम्मिलित होंगें।इस अवसर पर डॉ॰ मनोज श्रीवास्तव, डॉ. दीपिका वर्मा, डॉ. बीनम यादव, लवकुमार तथा विभाग के विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts