डीजीपी, मुख्य सचिव देंखेंगे कांवड़ यात्रा की तैयारी

 मेरठ में 5 राज्यों के पुलिस और प्रशासनिक अफसरों के साथ बड़ी बैठक कुछ घंटों में 

मेरठ।कांवड़ यात्रा 2024 की तैयारियों को फाइनल करने के लिए शनिवार को मेरठ में बड़ी बैठक हो रही है। अंतरराज्यीय बैठक को यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार और कार्यवाहक डीजीपी प्रशांत कुमार लेंगे। बैठक में कांवड़ यात्रा की तैयारियों को फाइनल किया जाएगा।बैठक में यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के सीनियर पुलिस, प्रशासनिक अफसर भाग लेंगे।

बैठक की तैयारियों के लिए शुक्रवार को देर रात तक शहर में काम चलता रहा। अधिकारी कांवड़ पटरी मार्ग से लेकर औघड़नाथ मंदिर के पास व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने में जुटे रहे। देर रात औघड़नाथ मंदिर के पास सड़क पर गड्डे भरने का काम चलता रहा। मंडलायुक्त कार्यालय के मुख्य द्वार को फूलमालाओं से सजाया जा रहा है। पुलिस लाइन से मंडलायुक्त कार्यालय तक साफ सफाई काम तेजी से किया जा रहा है। मीटिंग कमिश्नरी सभागार में होगी। दोनों अधिकारियों के हेलिकॉप्टर पुलिस लाइन के हेलीपैड पर उतरेंगे।

22 जुलाई से बंद होगा हाईवे

कांवड़ यात्रा को देखते हुए यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। दिल्ली-एक्सप्रेस-वे दिल्ली-देहरादून हाईवे व चौ. चरण सिंह कांवड़ मार्ग पर 21 जुलाई रात 12 बजे से भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद हो जाएगा। अन्य तैयारियों की समीक्षा के लिए शनिवार को मीटिंग हो रही है।गाजियाबाद से ऐसे वाहन इन मार्ग पर प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यह व्यवस्था 5 अगस्त रात तक जारी रहेगी। इन मार्ग पर 25 जुलाई से वनवे व्यवस्था सख्ती से लागू की जाएगी। 27 जुलाई से हल्के वाहनों का आवागमन भी बंद कर दिया जाएगा।

वॉट्सऐप ग्रुप से जानकारी अपडेट

एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर ने बताया-कांवड़ मार्ग के सभी 12 जिलों का एक व्हाट्स ग्रुप बनाया जाएगा। इसमें हरिद्वार से हर घंटे निकलने वाले शिवभक्तों की जानकारी साझा की जाएगी। कांवड़ यात्रा के दौरान मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे व अन्य जरूरी व्यवस्था की जाएगी।

कांवड़ यात्रा के दौरान यह रहेगी व्यवस्था

22 जुलाई रात से 5 अगस्त तक दिल्ली एक्सप्रेसवे, एनएच-58 से मुजफ्फरनगर, गंगा बैराज की ओर से जाने वाले भारी वाहन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

25 जुलाई रात से इन मार्ग पर वन-वे व्यवस्था लागू होगी।

27 जुलाई से एनएच-58, दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहन भी बंद होंगे। जो हरिद्वार-मुजफ्फरनगर से आने वाले होंगे।

29 जुलाई की रात से 4 अगस्त तक दिल्ली एक्सप्रेसवे, एनएच-58, कांवड पटरी मार्ग, दिल्ली रोड पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह बंद रहेगा।

कांवड़ यात्रा के मुख्य 7 रूट

मुजफ्फरनगर के नावला रजवाहे से पुरा महादेव तक (रजवाहा मार्ग)

मुजफ्फरनगर के खतौली से गाजियाबाद बार्डर ( चौ. चरण सिंह गंगनहर कांवड मार्ग)

दौराला के दादरी से गाजियाबाद के मोहिउद्दीनपुर तक (एनएच-58)

बहसूमा से किठौर

मोदीपुरम से बेगमपुल और फिर दिल्ली रोड

जीरो माइल तिराहा से हापुड़ रोड खरखौदा थाना क्षेत्र

बेगमपुल से किठौर बार्डर तक (गढ़ रोड)

No comments:

Post a Comment

Popular Posts