फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें?
- विजय गर्ग
फैशन जर्नलिस्ट एक पेशेवर है जो कहानियों और लेखों को लिखने और संपादित करने जैसी गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला का गठन करता है; स्टाइलिंग फोटो शूट; जनसंपर्क, साक्षात्कार और डिजाइनिंग के साथ-साथ फैशन के वर्तमान और भविष्य के रुझानों पर शोध करना। फैशन पत्रकार उभरते फैशन रुझानों की समीक्षा और रिपोर्ट भी करते हैं।
 एक फैशन पत्रकार शोध करने और साक्षात्कार आयोजित करने में बहुत समय बिताता है और यह आवश्यक है कि उसके फोटोग्राफर, डिजाइनर और जनसंपर्क विशेषज्ञों सहित फैशन उद्योग के लोगों के साथ अच्छे संपर्क हों। फ़ैशन पत्रकार या तो किसी प्रकाशन द्वारा पूर्णकालिक रूप से नियुक्त किए जाते हैं या स्वतंत्र आधार पर नियोजित किए जाते हैं।
फैशन जर्नलिस्ट का पेशा एक व्यापक शब्द है जिसका प्रयोग आम तौर पर फैशन मीडिया से सीधे संबंध में किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक अवधारणा है जिसमें फैशन उद्योग के प्रचार से जुड़ी हर चीज शामिल है। इसका प्राथमिक उद्देश्य आम जनता को फैशन परिदृश्य में चल रहे रुझानों के बारे में बताना है।  
फैशन पत्रकार पात्रता फैशन और लेखन की समझ और ज्ञान रखने वाला कोई भी स्नातक फैशन पत्रकार बन सकता है। फैशन पत्रकार के लिए आवश्यक कौशल फैशन पत्रकार कल्पनाशील, आविष्कारशील, संगठित होने चाहिए और उनके पास अपने व्यक्तिगत अनुभवों से परे देखने और अधिक व्यापक और विविध संदर्भ में फैशन को समझने की उत्कृष्ट क्षमता होनी चाहिए। उन्हें विचारों और छापों को व्यक्त करने पर जोर देने के साथ समाचार एकत्र करने और रिपोर्टिंग की तकनीकों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है।

फैशन पत्रकारों के पास कुछ अच्छे अंग्रेजी कौशल होने चाहिए; एक दिलचस्प वाक्य को एक साथ पिरोने में सक्षम; किसी प्रवृत्ति का पता लगाने में सक्षम। उनके पास उत्कृष्ट लिखित और मौखिक संचार कौशल और लोगों-उन्मुख स्वभाव है।    

फैशन जर्नलिस्ट कैसे बनें?
फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-
स्टेप 1- फैशन जर्नलिस्ट बनने के लिए पहला कदम यह समझना है कि फैशन उद्योग कैसे काम करता है। और फिर आपको पत्रिकाओं और समाचार पत्रों का अध्ययन करना चाहिए और संबंधित विषयों के संबंध में वेब पर थोड़ा सामान्य शोध करना चाहिए।
स्टेप दो- 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, फैशन और लेखन की समझ और ज्ञान होने पर, वे स्नातक पाठ्यक्रम के लिए जा सकते हैं और एक फैशन पत्रकार बन सकते हैं। और फैशन मर्चेंडाइजिंग या फैशन डिजाइन में प्रशिक्षण प्राप्त करना फैशन पत्रकार बनने के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा। फैशन जगत की मूल बातें और रणनीति सीखने के लिए फैशन पत्रकारिता से संबंधित कोई भी कोर्स किया जा सकता है।बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम: बी.डेस. (फैशन संचार) बीए। (ऑनर्स) (फैशन मीडिया कम्युनिकेशन)

शैक्षणिक योग्यता-
इस पाठ्यक्रम के लिए पात्र बनने के लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 उत्तीर्ण है। चरण 3 फैशन पत्रकारिता के गहन पहलुओं के इच्छुक उम्मीदवार संबंधित विषय में आगे की मास्टर डिग्री के लिए जा सकते हैं। फैशन कम्युनिकेशन में मास्टर्स की तरह। इससे उनके करियर की संभावनाएं भी बढ़ती हैं। ऐसे कई संस्थान हैं जो स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर पतले विषयों में डिग्री प्रदान करते हैं।
उम्मीदवारों को फैशन पत्रकारिता और इसके साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए

फैशन जर्नलिस्ट के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थान
- इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी - आईआईएफटी, नई दिल्ली।
- भारतीय पत्रकारिता एवं न्यू मीडिया संस्थान (IIJNM),
- बैंगलोर एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म, चेन्नई भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली  
(सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट) 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts