छापेमारी में 6038 मामले में बिजली की चोरी पकड़ी 

* 5069.62 लाख रुपये की बकाया वसूली की गयी,211576 यूनिट स्टोर रीडिंग पकड़ी गई

* विद्युत चोरी रोको विशेष अभियान के अन्तर्गत कुल 39976 संयोजन चेक किये गये

* अभियान में 6107 नए संयोजन निर्गत किए गये
* 40349 किलोवाट लोड बढ़ाया गया

मेरठ। प्रबंध निदेशक  ईशा दुहन ने बताया कि विद्युत चोरी की रोकथाम हेतु विद्युत चोरी रोको विशेष अभियान के तहत सभी जनपदों की गठित टीमों द्वारा अलग अलग स्थानों पर छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है। विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के लिए अभियान को और तेज कर दिया गया है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। विद्युत चोरी करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

अभियान में पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि० के विभिन्न जनपदों में 7 जून से 30 तक 39976 छापे डाले गये जिनमें से 6038 प्रकरणों में विद्युत चोरी पकडी गयी जिसके विरूद्ध 6038 प्रकरणों में प्राथमिकी दर्ज हुई। अभियान में 5069.62 लाख की बकाया वसूली की गयी। विद्युत चोरी में पकडे जाने पर आईपीसी की धारा 135 और आईपीसी की धारा 138 के तहत विभाग द्वारा पुलिस में एफआईआर दर्ज करायी जा रही है दोषियों के विरुद्ध विद्युत चोरी अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है इन धाराओं के तहत सजा और जुर्माना दोनों का प्राविधान है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि सभी जनपदों में विद्युत चोरी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए गए है। इस सम्बंध में सभी वितरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि बकायेदारों से वसूली हेतु कार्य में सार्थक प्रयास किए जाए और उपभोक्ताओं से अपने बिजली बिलों का भुगतान नियमित रूप से करने और विद्युत चोरी ना करने की अपील कि जाए उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अनुरोध किया है की विद्युत चोरी से संबंधित सूचना uppcl.org के बिजली मित्र पोर्टल या विद्युत हेल्पलाइन नंबर 1912 पर दर्ज कराए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts