शिक्षक से शेयर माक्रेंट में ट्रेडिंग के नाम पर 24.50 लाख ठगी 

 यूट्यूब के जरिए साइबर अपराधियों के चंगुल में फंसा शिक्षक 

मेरठ। साइबर अपराध कम होने के बजाय तेजी से बढ़ रहे है। इन पर लगाम कसना सरकार के लिए टेढी खीर बनता जा रहा है। अब कंकरखेडा क्षेत्र के एक शिक्षक से ऑन लाइन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर साइबर ठगों ने 24.50 लाख ठगी  की है। खाते से अचानक इतनी बडी धनराशि जाने के बाद शिक्षक सदमें में आ गया है। उसने थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है। पुलिस साइबर अपराधियों की तलाश में जुट गयी है। 

 पेशे से सुधीार कुमार टीचर हैं। कुछ दिन पहले यूट्यूब से ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंक सीख रहे थे। इस दौरान उन्होंने ऑनलाइन एस्सेल ट्रेडिंग फार्म भर दिया। फिर उन्हें एक कस्टमर केयर वॉट्सऐप ग्रुप से जोड़ा गया। कस्टरमर केयर ऑफिसर ने उनसे प्ले स्टोर से एसीमैक्स इक्विटी अकाउंट एप डाउनलोड करने और अपनी डिटेल भरने को कहा। सुधीर कुमार ने एप में अपना नाम, पता, पैन, आधार, फोटो, बैंक अकाउंट डिटेल भर दी।वॉट्सऐप ग्रुप में चार लोग और जुड़े थे। इन लोगों ने उन्हें एक बैंक खाते में रुपये जमा करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने नहीं किए। फिर शिक्षक को साइबर अपराधियों एस्सेल स्टूडेंट ग्रुप ए26 नाम के वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ दिया। इसमें 133 लोग जुड़े थे। ग्रुप में रोजाना बताया जाता कि अगले दिन कौन से शेयर में पैसा लगाना है, जिसमें 20 से 40 प्रतिशत तक मुनाफा होने का लालच दिया जाता।ग्रुप के कुछ मेंबर रोजाना शेयर में पैसा लगाते। यह देखकर दूसरे मेंबर भी बताए गए शेयर्स में और ज्यादा पैसा लगाने लगते। सुधीर भी इन बातों में आ गए और शेयर में पैसा लगाने को तैयार हो गए। इसके बाद सुधीर को एक तीसरे वॉट्सऐप ग्रुप एस्सेल वीआईपी 118 से जोड़ा गया। इस ग्रुप में शामिल 3 लोग सुधीर से पर्सनली शेयर खरीदने, बेचने के लिए कंपनी का एस्सेल एप डाउनलोड करवा देते हैं।

इन लोगों ने सुधीर को वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए एप का इस्तेमाल, पेमेंट करना, आरटीजीएस या आईएमपीएस का विवरण अपलोड करना सिखाया। साइबर अपराधियों के वॉट्सऐप ग्रुप में बताए बैंक खातों में शिक्षक ने कई किश्तों में विभिन्न माध्यम से 24.50 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। ग्रुप में शामिल और अपना नाम अमृता बताने वाली महिला भी उनसे बात करके निवेश की जानकारी लेती थी। बाद में पता चला है कि वह भी गिरोह की सदस्य है। साइबर थाना प्रभारी सुबोध कुमार सक्सेना ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मामले की जांच की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts