NDA मतलब न्यू, डेवलप, एस्पिरेशनल इंडिया; मेरा एक ही मिशन भारत माता- मोदी 

 एनडीए के नेता चुने गये नरेन्द्र मोदी , नीतीश -चन्द्रबाबू ने किया समर्थन 

नई दिल्ली,एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) की संसदीय दल का लगातार तीसरी बार नेता चुना गया। पुराने संसद (संविधान सदन) के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे शुरू हुई मीटिंग में एनडीए  के 13 दलों के नेता शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने कहा- मुझे नया दायित्व देने के लिए आभार। मेरा एक ही लक्ष्य है- भारत माता और देश का विकास।

मोदी ने 18वीं लोकसभा के चुनाव में राजग की सफलता को महासफलता करार दिया और राजग गठबंधन को अब तक का सबसे सफल गठबंधन बताया। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने चुनाव के दौरान देश में लोगों को बांटने का प्रयास किया और मतदान खत्म होने और नतीजे आने के बाद निराधार बातें फैलाकर देश में आग लगाने का वातावरण बनाने का प्रयास दिया। उन्होंने जीत के बाद पिछले चार दिन के दौरान राजग के सदस्यों के आचरण की सराहना की और कहा, “हम जीत का पचाना जानते हैं। हमारे संस्कार में है कि हम हारे हुए का उपहास नहीं करते हैं।”मोदी ने इस जीत का श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं की अथक मेहनत को देते हुए कहा, “पार्टी के लिए लाखों ने भीषण गर्मी के दौरान जिस तरह से दिन-रात काम किया और इसके लिए मैं उनको कोटि-कोटि नमन करता हूं।”



उन्होंने कहा कि राजग कोई सरकार बनाने या सरकार चलाने के लिए कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है। इस दौरान उन्होंने एनडीए (राजग) की नयी परिभाषा दी और कहा, “एनडीए का मतलब न्यू इंडिया (नया भारत) डेवल्प इंडिया (विकसित भारत) और एस्पिरेशनल इंडिया (आकांक्षी भारत) है।”

बैठक में एनडीए के सभी 293 सांसद, राज्यसभा सांसद और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम मौजूद थे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने स्वागत भाषण दिया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। अमित शाह ने इसका समर्थन किया और नितिन गडकरी ने अनुमोदन किया। जेडीएस अध्यक्ष कुमारस्वामी ने प्रस्ताव का समर्थन किया।

एनडीए  के अहम घटक TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा- हम सभी को बधाई देते हैं। मैंने चुनाव प्रचार के दौरान देखा है कि 3 महीने तक पीएम ने कभी आराम नहीं किया। उन्होंने उसी भावना के साथ शुरुआत की और उसी भावना के साथ खत्म किया। आंध्र में हमने 3 जनसभाएं और 1 बड़ी रैली की और इसने चुनाव जीतने में बहुत बड़ा अंतर पैदा किया।

जेडीयू प्रमुख और बिहार केसीएम नीतीश कुमार ने कहा- मैं मोदी के नाम का समर्थन करता हूं। मैं तो चाहता था कि वो आज ही शपथ लें। यह बहुत खुशी की बात है कि 10 साल से पीएम हैं, अब फिर पीएम होने जा रहे हैं। इन्होंने देश की सेवा की, जो कुछ भी बचा है, उसे अब पूरा कर देंगे। अगली बार जब आप आइएगा तो जो कुछ इधर उधर के लोग जो जीत गया है न, वो कोई नहीं जीतेगा।

सूत्रों के मुताबिक, संसद के सेंट्रल हॉल में NDA की मीटिंग खत्म होने के बाद गठबंधन के नेता आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। मोदी 9 जून को शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले सकते हैं। खबर है कि मोदी के साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ ले सकता है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुरली मनाेहर जोशी , लाल कृष्ण आडवानी का आर्शीवाद ले सकते है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts