सरधना में प्रसव के बाद बिगड़ी जच्चा-बच्चा की तबीयत

दो एएनएम पर परिजनों ने लगाया जबरन भर्ती कराने का आरोप
 मेरठ। सरधना के सरूरपुर सीएचसी में जांच कराने आई गर्भवती को जबरन भर्ती कर प्रसव कराने का मामला सामने आया है। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की हालत बिगड़ गई। जिसके बाद स्टाफ नर्स ने दोनों को रेफर कर दिया। परिजन ने स्टाफ नर्स पर प्रसव करने से पूर्व रिश्वत लेने का भी आरोप लगाकर सीएमओ से शिकायत की है।
सरूरपुर थाना क्षेत्र के कस्बा हर्रा निवासी नसीम पत्नी फजरु ने सीएमओ अखिलेश मोहन से लिखित शिकायत की है। बताया कि सुबह वह गर्भवती बेटी सोनिया को परीक्षण के लिए सीएचसी सरूरपुर लेकर गई थी। वहां मौजूद स्टाफ नर्स ममता शर्मा ने जांच के बाद तुरंत ही प्रसव करने की बात कहकर गर्भवती को जबरन भर्ती कर लिया। आरोप है कि प्रसव पीड़ा नहीं होने के बाद भी दवाइयां लगाकर दर्द बनाए गए। शाम तक सीएचसी में भर्ती होने के बाद सानिया ने बेटी को जन्म दिया। बच्ची की कमर पर थपेड़े मारे गए। जिससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। स्टाफ नर्स ने बच्ची को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। तबीयत बिगड़ने पर स्वजन बच्ची को सरधना निजी चिकित्सक के पास उपचार को लेकर पहुंचे। वह उसका उपचार करा ही रहे थे कि सानिया को भी प्रसव के बाद अधिक खून बहने लगा। जिससे उसकी हालत गंभीर हो गई। स्टाफ नर्स ने उसे भी रेफर कर दिया।
परिजन प्रसूता को मेरठ के निजी अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां अधिक खून बहने से प्रसूता को सात यूनिट खून चढ़ाया गया। आरोप है कि स्टाफ नर्स ने प्रसव से पूर्व ही परिजन से पांच हजार रुपए भी दवाइयों के नाम पर जमा करा लिए। घटना के बाद स्वजन ने आरोपित स्टाफ नर्स पर कार्रवाई की मांग कर प्रभारी चिकित्साधिकारी से शिकायत की। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिस पर परिजन ने सीएमओ अखिलेश मोहन से शिकायत कर कार्रवाई करने व प्रसूता के उपचार की बेहतर व्यवस्था कराने की मांग की है।

प्रसूता की मां नसीम ने बताया कि सानिया की रिपोर्ट में पांच ग्राम हीमोग्लोबिन होना दर्शाया गया है। ऐसे में सीएचसी पर पांच ग्राम हीमोग्लोबिन होने पर प्रसव करने का अधिकार नहीं है। ऐसे मामलों में गर्भवती महिला को जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाता है। लेकिन, स्टाफ नर्स ने पांच हजार रुपए लेकर स्वजन को सामान्य प्रसव करने का झांसा दिया। स्टाफ नर्स की लापरवाही के चलते सानिया अस्पताल में मौत से लड़ाई लड़ रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts