विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आईटीआई साकेत हुए तंबाकू मुक्त परिसर घोषित 

  मेरठ।  जनपद मेरठ में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान साकेत मेरठ को तंबाकू मुक्त परिसर घोषित किया गया ।इस परिपेक्ष में आईटीआई के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

 जिसका विषय तंबाकू उद्योगों के हस्तक्षेप से युवाओं को बचाना था, पर प्रजेंटेशन के माध्यम से करीब 80 विद्यार्थियों को इस कार्यशाला में जागरूक किया गया, लखनऊ से आए  सुरजीत सिंह रीजनल कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ने सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की समस्त धाराओं की जानकारी विद्यार्थियों को देते हुए विशेष बल तंबाकू कंपनियों के प्रैक्टिस से युवाओं को कैसे बचाया जाए और उनको भ्रमित होने से किस तरीके से बचाया जाए, इस पर प्रकाश डाला गया। इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस के दिन से आईटीआई के प्रधानाचार्य द्वारा हस्ताक्षर अभियान एवं यैलो लाईन कैम्पेन अपने कैंपस में कराकर के अपने शिक्षण संस्थान को तंबाकू मुक्त भी घोषित किया गया। आज की इस कार्यशाला में कुलदीप सिंह व अन्य अध्यापकगण आईटीआई विभाग व स्वास्थ्य विभाग से मोहित भारद्वाज एफएलसी व मनीष बिसारिया डीपीएम मौजूद रहें।

 विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज मेरठ को यैलो लाईन कैम्पेन के माध्यम से तंबाकू मुक्त घोषित किया गया। साथ ही तंबाकू निषेध दिवस पर सभी विभागीय कर्मचारियों के साथ एक शपथ भी ली गई कि हम अपने परिसर को तंबाकू मुक्त करने में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से नाक कान गला विभाग ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर डॉ राहुल सिंह सहायक प्राचार्य, डॉक्टर तरुण पाल सहआचार्य एवं विभागाध्यक्ष, मानसिक रोग विभाग डॉ विनीत शर्मा विभागाध्यक्ष, ई.एन.टी. डॉक्टर दीप्ति सिंह, सहायक आचार्य एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमें श्री मोहित भारद्वाज एफएलसी मनीष बिसारिया डी.पी.एम, हरपाल सिंह, डी.सी.पी.एम. एवं सुरजीत सिंह रीजनल कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश लखनऊ आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts