केएमसी में महिला रोग व कैंसर जागरूकता पर निशुल्क कैंप का आयोजन 


 मेरठ। के. एम. सी. मेडिकल एण्ड एजुकेशन चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में के. एम. सी. कैंसर संस्थान द्वारा रविवार  को प्रातः 10 बजे से 3 बजे तक महिलाओं के समस्त रोग एवं कैंसर जागरूकता एवं निवारण हेतु निःशुल्क परामर्श एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया एवं शिविर में मरीजों का परीक्षण महिला कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं सर्जन डा. अंशुल बंसल द्वारा किया गया। इस दौरान  शिविर में 84 मरीजों को पंजीकृत कर उनका निःशुल्क परीक्षण किया गया।    
          शिविर में आये मरीज भिन्न-भिन्न समस्या से पीड़ित थे, जैसे गर्भाशय में गाँठ, बच्चेदानी का कैंसर, बच्चेदानी के मुँह का कैंसर, छाती में गाँठ, अण्डाशय की गाँठ की समस्या उनका निःशुल्क चैकअप किया गया एवं पंजीकृत मरीज जो आयुष्मान कार्ड धारक हैं उनकी पैप स्मीयर व कॉल्पोस्कोपी (बच्चेदानी के मुँह की दूरबीन की जांच) फ्री की गई। कैंप में पंजीकृत मरीजों को जाँचों पर 50 प्रतिशत की छूट दी गई एवं कुछ मरीजों को 50 प्रतिशत छूट के साथ ऑपरेशन के लिए पंजीकृत किया गया।
डा. अंशुल ने कैंसर स्क्रीनिंग, परीक्षण, रोकथाम, लक्षणों एवं बचाव के उपाय सुझाये, और ये भी बताया कि शुरुआत के चरण में कैंसर का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग व मैमोग्राफी एवं High Resolution Sonography सबसे अच्छा तरीका है। 40 साल से अधिक उम्र की हर महिला को सुझाव देते हैं कि समय-समय पर अपना पूर्ण परीक्षण कराते रहना चाहिए एवं शरीर में किसी प्रकार की गाँठ या अन्य किसी भी परेशानी में अपना परीक्षण जरूर करवायें।कैंप के आयोजन में अस्पताल स्टाफ का सम्पूर्ण सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts