टीबी चैम्पियन राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की रीढ़ : डॉ. रतनपाल

युनाइट टु एक्ट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में हासिल की गई उपलब्धियों पर चर्चा

लखनऊ । वर्ल्ड विजन संस्था के तत्वावधान में यूनाइट टू एक्ट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में हासिल की गयीं उपलब्धियों पर चर्चा को लेकर बृहस्पतिवार को यहाँ एक स्थानीय होटल में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य विभाग के निदेशक राष्ट्रीय कार्यक्रम डॉ. रतनपाल सिंह सुमन ने की। कार्यक्रम में राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ. शैलेन्द्र भटनागर समेत कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य युनाइट टू एक्ट प्रोजेक्ट के तहत टीबी चैम्पियन द्वारा उत्तर पदेश के 15 जिलों में क्षय उन्मूलन की दिशा में कम्युनिटी मोबिलाइजेशन के कार्यो का प्रसार करना था।

इस मौके पर डॉ. रतनपाल सिंह सुमन ने कहा कि टीबी चैम्पियन राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की रीढ़ हैं और उन्होंने सराहनीय कार्य किया है। एचसीएल संस्था के प्रतिनिधियों से उन्होंने कहा कि वह अपने कार्यक्रम को हरदोई जनपद से बढ़ाकर प्रदेश के 75 जिलों के दो-दो ब्लाक में शुरू करें। रीच संस्था के स्मृति कुमार ने युनाइट टु एक्ट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि प्रदेश के 15 जिलों में 90 हजार से अधिक टीबी मरीजों को सेवाएं दी गयीं, जिससे क्योर रेट पूर्व की तुलना में बढ़कर 92 प्रतिशत हो गया। राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने प्रोजेक्ट के तहत किये गए कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट में कार्य करने वाले टीबी चैम्पियन और डी सी सी का कार्य सराहनीय है और वह कोशिश करेंगे की नई संस्था में सभी लोगो को समायोजित किया जा सके। इस अवसर पर युनाइट टू एक्ट प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश की इम्पैक्ट रिपोर्ट का विमोचन राज्य क्षय रोग अधिकारी द्वारा  किया गया।

ंअंत में वर्ल्ड विजन संस्था के शैलेन्द्र शुक्ला ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर राज्य क्षय रोग इकाई के आनंद तिवारी, जिया फातिमा, आदर्श श्रीवास्तव, स्टेट पीपीएम, नरेंद्र कुमार, विपिन कुमार, फाइंड संस्था से डॉ. सत्या मोहपात्रा, एचसीएल संस्था से फैक अल्वी, पुनीत शर्मा एवं वर्ल्ड विजन से अनिल सिंह और 15 जिलों के डीसीसी एवं टी बी चैम्पियन उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts