गलत खानपान से तेजी से बढ़ रहे ब्लड प्रेशर के मरीज 

हाइपरटेंशन दिवस पर मेडिकल कॉलेज में सेमिनार का आयोजन 

 मेरठ। लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में हाइपरटेंशन दिवस के उपलक्ष्य में मेडिसिन विभाग में एक सेमिनार का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता  ने बताया की आज चूंकि विश्व में ब्लड प्रेशर के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं इसलिए उनका सही समय पर उपचार अत्यंत आवश्यक है। 

सी.एम.ई. में  हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव अग्रवाल ने व्याख्यान दिया, उन्होंने स्नातक व परास्नातक विद्यार्थियों को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की विभिन्न दवाइयों के बारे में बताया एवं कहा कि यदि ब्लड प्रेशर के मरीज को शुगर भी है तो ब्लड प्रेशर को विशेष रूप से कंट्रोल करना चाहिए नहीं तो गुर्दे दिल व दिमाग पर विपरीत असर पड़ सकता है उन्होंने ब्लड प्रेशर को सही ढंग से मापने व 24 घंटे उसे कंट्रोल रखना जरूरी बताया ।

मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ आभा गुप्ता ने बताया कि ऐसे मरीज को दवाई लिखते समय उसके सभी अंगों का ख्याल रखना होता है जिससे मरीज के दिल दिमाग नसें व गुर्दे स्वस्थ रहें । उन्होंने कहा कि आजकल की गलत खान-पान वाली आदतों तथा बाहर की एक्सरसाइज जैसे खेलना,कूदना,घूमने इत्यादि कम हो जाने के कारण गलत जीवन शैली के वजह से कम उम्र में भी ब्लड प्रेशर के मरीज मिल रहे हैं ।उक्त सीएमई के कार्यक्रम में डॉ अरविंद कुमार, डॉ संध्या गौतम ,डॉ श्वेता शर्मा ,डॉ एसके के मालिक,डा रचना सेमवाल, नेफ्रोलॉजिस्ट विभाग से डा निधि ,पैथोलॉजी विभाग से डॉ नेहा सिंह,फार्मेसी विभाग से डॉ राहुल सिंह व मेडिसिन विभाग के सीनियर व जूनियर रेजिडेंट्स तथा एमबीबीएस के छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे।प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने सीएमई के सफल आयोजन पर मेडिसिन विभाग को बधाई दी एवं भविष्य में इस तरह के आयोजन किए जाते रहने हेतु प्रोत्साहित किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts