क्रिब के संस्थापक सनी, शैफाली और अर्चित प्रतिष्ठित फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया लिस्ट में

मेरठ : फोर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया लिस्ट में शामिल होना युवा उद्यमियों के लिए प्रतिष्ठा की बात है। ये वो लिस्ट है जो 30 साल से कम उम्र में काफी कुछ हासिल कर चुके लोगों की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करती है। इस साल फोर्ब्स ने क्रिब के सह-संस्थापक (को-फाउंडर्स) सनी गर्ग, शैफाली जैन और अर्चित चौहान को लिस्ट में जगह दी है। क्रिब एक डिजिटल इकोसिस्टम है, जो संपत्ति मालिकों, किरायेदारों और उद्यमियों को जोड़ता है।
वर्ष 2022 में स्थापित क्रिब संपत्ति मालिकों को एक व्यापक सास-आधारित (SaaS-based) समाधान उपलब्ध कराता है, जो ऑपरेशन की कुशलता और बिक्री को बढ़ाने के साथ-साथ फाइनेंस को सुचारू करता है। किरायेदारों को क्रिब एक ऐसा मॉडर्न प्लेटफार्म प्रदान करता है, जहां वे प्रॉपर्टीज के बार में जानकारी लेने और डिस्काउंट का आनंद लेने के साथ-साथ उन्हें बुक कर सकते हैं।
दिल्ली के रहने वाले सनी गर्ग और मेरठ की शैफाली जैन दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में सहपाठी थे, जहाँ से उन्होंने 2014-17 के दौरान बी. कॉम, (ऑनर्स) किया। अपने कॉलेज के दिनों में उन्होंने अपना पहला वेंचर 'योरशैल' (YourShell) लांच किया, जोकि एक को-लिविंग ऑपरेटर था। दो साल के अंदर ही 'योरशैल' का टर्नओवर 20 करोड़ रुपये को पार कर गया, जिसे 'स्टैन्जा लिविंग' ने कई करोड़ डॉलर के मूल्यांकन पर खरीद लिया।
'योरशैल' से मिले अनुभव से उन्होंने प्रॉपर्टी मैनेजमेंट की जरूरत को समझा और फिर 'क्रिब' को लांच किया। प्लेटफार्म का उद्देश्य रेंटल प्रॉपर्टी मैनेजमेंट का आधुनिकीकरण कर उसे सुचारू करना है, जोकि मार्केट की एक आवश्यकता को पूरा करता है।
दिल्ली के ही अर्चित चौहान एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, और जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएट हैं। क्रिब के सीटीओ के तौर पर वो क्रिब की टेक्नोलॉजी को देखते हैं।
टेक्नोलॉजी, ऑटोमेशन और पारदर्शिता को प्राथमिकता देते हुए क्रिब रियल एस्टेट सेक्टर का एक अग्रणी प्लेयर बन कर उभरा है। कंपनी कई शहरों में 2 लाख से ज्यादा बैड की व्यवस्था संभालती है, और 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रेंटल इनकम प्लेटफार्म से उत्पन्न होती है।
सनी गर्ग, शैफाली जैन और अर्चित चौहान का फोर्ब्स लिस्ट में आना रियल एस्टेट इंडस्ट्री में उनके अद्वितीय योगदान को रेखांकित करने के साथ-साथ क्रिब के जरिए प्रॉपर्टी मैनेजमेंट के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्व प्रभाव को दर्शाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts