बजाज आलियांज लाइफ ने वित्त वर्ष 24 में अपने ग्राहक सर्वप्रथम वादे को पूरा करना रखा जारी

   क्लेम सेटलमेंट रेशियो 99.23% रहा

मेरठ : भारत की अग्रणी निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 99.23% के क्लेम सेटलमेंट रेशियो के साथ पॉलिसीधारकों के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। यह आंकड़ा किसी नॉमिनी के सामने आने वाले सबसे कठिन समय के दौरान त्वरित और विश्वसनीय सहायता प्रदान करने के लिए कंपनी के समर्पण को रेखांकित करता है और सभी पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी उनके परिवार के साथ खड़ी रहेगी और उनके जीवन के लक्ष्यों को ट्रैक पर रखेगी। क्लेम सेटलमेंट रेशियो एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है जो ग्राहकों को यह समझने में मदद करता है कि कोई बीमा कंपनी अपने पॉलिसीधारकों के दावों का सम्मान कैसे करती है।

बजाज आलियांज लाइफ के एमडी और सीईओ तरुण चुघ ने कहा, ग्राहक सर्वप्रथम के अपने वादे पर खरा उतरने के लिए, बजाज आलियांज लाइफ ने प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने और अपने लोगों को सशक्त बनाने की दिशा में लगातार निवेश किया है। इन निवेशों पर हमारी सच्चाई तब सामने आती है जब हमारे पॉलिसीधारक का परिवार का कोई सदस्य दावे के लिए आगे आता है। हमारा नवीनतम दावा निपटान अनुपात दर्शाता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमारा ध्यान इन अनुभवों को और बेहतर बनाने, नए जमाने की तकनीक और नवाचारों का लाभ उठाने पर रहेगा ताकि हमारे पॉलिसीधारकों के लिए जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सबसे भरोसेमंद बने रहें।

बजाज आलियांज लाइफ ने पिछले कुछ वर्षों में निरंतर वृद्धि प्रदर्शित की है, और प्रक्रियाओं में उनके निवेश ने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद की है, इससे कंपनी को दावों को तेज़ी से निपटाने में भी मदद मिली है। कंपनी ने विभिन्न प्रयासों के माध्यम से अपने क्लेम सेटलमेंट में लगातार सुधार किया है, जैसे कि विशेषज्ञों द्वारा परिवार के सदस्यों को सहायता प्रदान करना, जो उन्हें पूरी प्रक्रिया के दौरान शिक्षित और सहायता कर सकते हैं, दावेदार के साथ निरंतर संचार करके उन्हें उनके क्लेम की स्थिति के बारे में अयडेट जानकारी देना।

बजाज आलियांज लाइफ ने ग्राहकों से किया अपना वादा पूरा करना जारी रखा है, और यह कुछ मील के पत्थरों के माध्यम से साफ दिखता है। वित्त वर्ष 2006 से वित्त वर्ष 2024 की अवधि के लिए, बजाज आलियांज लाइफ़ ने 2.8 लाख से अधिक व्यक्तिगत क्लेम का निपटारा किया, जिसकी कुल राशि 6400 करोड़ रुपये से अधिक थी। जीवन बीमा कंपनी की ताकत को दर्शाने वाले अन्य प्रमुख पैरामीटर तीसरे पक्ष के विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की गई रेटिंग है। बजाज आलियांज लाइफ ने लगातार चार वर्षों से CARE द्वारा प्रदान की गई AAA स्थिर रेटिंग हासिल की है, जो विभिन्न व्यावसायिक मीट्रिक में कंपनी के मजबूत प्रदर्शन को दर्शाता है और पसंदीदा जीवन लक्ष्य सक्षमकर्ता के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत करता है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts