उत्तराखंड के जंगलों में आग का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

तत्काल सुनवाई की मांग की गई
नई दिल्ली (एजेंसी)।
सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को दो बड़े मामलों में तत्काल सुनवाई की मांग की गई। इनमें एक मामला उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग से जुड़ा है। दरअसल, कोर्ट में एक याचिका का जिक्र करते हुए जंगल की आग के मुद्दे पर तुरंत सुनवाई का आग्रह किया गया। इस पर कोर्ट ने वकील से एक ईमेल भेजने को कहा और इस पर विचार करने का आश्वासन दिया। इस पर वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में जंगल की आगों को लेकल पिछले चार वर्षों से तीन याचिकाएं लंबित हैं।
जब सुप्रीम कोर्ट में उत्तरखंड के जंगलों में लगी आग मामले की सुनवाई की मांग की गई तो चीफ जस्टिस सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने याचिकाकर्ता को सबसे पहले ईमेल भेजने को कहा। आपको बता दें उत्तराखंड के कई जंगलों में आग लगी हुई है, जिसको बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना लगातार उत्तराखंड वन विभाग के साथ ऑपरेशन चला रही है। प्रदेश में जंगल में आग लगाने की कोशिश करते आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
नैनीताल जिला प्रशासन के अनुरोध पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम हल्द्वानी के लिए रवाना कर दी गयी है जिससे जरूरत पड़ने पर तत्काल उसकी मदद ली जा सके. उधर, वन अधिकारियों ने बताया कि हल्द्वानी, नैनीताल और चंपावत वन प्रभागों समेत प्रदेश के विभिन्न वन क्षेत्रों में भड़की आग को बुझाने के प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts