ग्रामीण उद्यमी महिलाओं ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस

बुलन्दशहर, 18 मार्च। यूनीचार्म कंपनी ने प्योर इंडिया ट्रस्ट के साथ मिलकर अपनी 110 आत्मनिर्भर महिला और अन्य ग्रामीण महिलाओं के साथ बुलंदशहर में 'अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024' धूमधाम से मनाया। इस उपलक्ष्य में यूनिचार्म कंपनी की एचआर हेड प्रीति नेगी एवं प्योर इंडिया ट्रस्ट के संस्थापक प्रशांत पाल ने पधारे हुए मुख्य अतिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि  यूनिचार्म कंपनी के प्रबंध निदेशक एकिदा सान एवं मारुती सुजुकी के जनरल मैनेजर हेम तिवारी रहे। इसके साथ ही यूनीचार्म से मानसी, आया सान, दाया, मारुति के भूपेंद्र कुमार एवं प्योर इंडिया ट्रस्ट के शिव कुमार, पुष्पेंद्र सिंह उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए महिलाओं को आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने ये भी कहा कि समाज में महिलाओं की पहल से ही अन्य महिलाओं की भागीदारी संभव है। इसके अलावा अन्य अतिथियों ने यूनीचार्म कंपनी के सीएसआर द्वारा चलाये जा रहे “प्रोजेक्ट जागृति” कार्यक्रम की प्रशंसा की और महसूस किया कि ये कार्यक्रम बुलंदशहर के अन्य गाँव में भी चलाये जाने की बहुत जरुरत है।

 इस कार्यक्रम से लाभान्वित  50 आत्मनिर्भर महिलाओं को 'महिला उद्यमी सम्मान पुरुस्कार' दिया गया।सिकंदराबाद के सिंघल स्वीट्स पैलेस में आयोजित इस कार्यक्रम में यूनीचार्म कंपनी की ओर से कंपनी की सीएसआर मैनेजर अंकिता ने सभी महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए बधाई दी।  कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण और सरकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए विभिन्न जानकारियां दी गई।

प्योर इंडिया ट्रस्ट (NGO) के संस्थापक प्रशांत पाल ने बताया कि आज देश में 14 राज्यों में 3600 से अधिक महिला उद्यमी अपना व्यवसाय सफलता पूर्वक कर रही हैं। शिवकुमार ने कार्यक्रम में आये हुए सभी अतिथियों और महिलाओं का स्वागत किया और बताया कि ट्रस्ट पहले से ही यह कार्यक्रम बुलंदशहर में 110 से ज्यादा गांवों में सफलता पूर्वक महिलाएं अपनी पसंद का व्यवसाय शुरू कर चुकी हैं। ये भी सुनने में गर्व महसूस होता है कि हर महिला प्रति माह 5,000 से 25,000 रुपये तक कमा रही हैं। इसके अलावा प्रीति नेगी ने बताया की कंपनी इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 50 नए गांवों में यह कार्यक्रम शुरू कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts