कैंसर की समय पर जांच से इलाज की राह होती है आसान

 शहर में दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल ने आयोजित किया सम्मेलन
• सम्मेलन में अस्पताल के विशेषज्ञों ने प्लास्टिक सर्जरी और कैंसर रोग पर की चर्चा
• विशेषज्ञों ने लोगों को नई तकनीकों और आसान उपचारों के बारे में भी बताया, एक सवाल पर कहा, समय पर जांच से इलाज की राह होती है आसान

मेरठ।: चिकित्सा क्षेत्र में नई तकनीकों ने उपचार की राह को काफी आसान किया है। कैंसर का ऑपरेशन कराने के बाद मरीज अपनी सुंदरता को खोता है लेकिन चिकित्सा के दम पर वह पहले की तरह दिखाई दे सकता है। यह कहना है दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के वरिष्ठ डॉक्टर कुलदीप सिंह का। उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स की ओर से एक सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें दिल्ली से आए विशेषज्ञ डॉक्टरों ने कैंसर और प्लास्टिक सर्जरी के बारे में अहम जानकारियां साझा कीं। इस दौरान उन्होंने लोगों को नई तकनीकों के बारे में न सिर्फ बताया बल्कि लोगों के सवाल पर कहा कि अगर मरीज की जांच समय पर हो जाए तो उसके इलाज की यात्रा काफी सरल हो सकती है।
दरअसल, देश भर में आम आदमी तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए अपोलो लंबे समय से पहल कर रहा है। इसी पहल के तहत इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने प्लास्टिक सर्जरी तकनीकों और कैंसर रोग में स्मारकीय प्रगति पर चर्चा के लिए मेरठ शहर में सम्मेलन आयोजित किया ताकि आम आदमी के साथ साथ वहां की चिकित्सा बिरादरी को भी नई तकनीकों के बारे में जानकारी मिल सके। इस दौरान के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. कुलदीप सिंह और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. प्रवीण कुमार गर्ग ने मिलकर जानकारियां साझा की।
कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में बात करते हुए नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. कुलदीप सिंह ने कहा, ''हम मरीजों को सौंदर्य प्रक्रियाओं में सबसे उन्नत और न्यूनतम आक्रामक तकनीकों तक पहुंच प्रदान करने के लिए सम्मानित महसूस करते हैं। किसी मरीज के लिए चाहे मामूली टच अप की बात हो या फिर परिवर्तनकारी पुनर्निर्माण, हम एक नैतिक दृष्टिकोण पर काम करते हैं जो नवीनतम तकनीक के जरिए सुरक्षा केंद्रित दृष्टिकोण है। हमारा लक्ष्य प्रत्येक रोगी के लिए न केवल सुंदर दिखना है बल्कि आत्मविश्वास महसूस करना है। हमारा मिशन केवल सर्जिकल प्रक्रियाएं करना नहीं है, बल्कि रोगियों को उनकी अनूठी यात्राओं पर साथ देना है। हमारा लक्ष्य व्यक्तियों को न केवल आगे बढ़ने में मदद करना है बल्कि उनके जीवन के हर पहलू में फलने-फूलने में मदद करना है।"
नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. प्रवीण कुमार गर्ग ने कहा, "अपोलो अस्पताल में हम मरीज की जांच से लेकर उसके उपचार तक की पूरी यात्रा में एक भरोसेमंद साथी बनने का प्रयास करते हैं। हमारा लक्ष्य मरीजों तक पहुंचना और इलाज के लिए उनकी राह को आसान बनाना है। इस सम्मेलन का उद्देश्य न सिर्फ मेरठ बल्कि आसपास के क्षेत्रों तक लोगों को जागरूक करना है। उन्हें कम परेशानियों के साथ अपने प्रयासों को सही दिशा में ले जाने में मदद करना है। सामान्य जीवन के लिए प्रत्येक रोगी को सक्षम बनाने का प्रयास करते हैं। हमारा लक्ष्य रोगियों को समय पर निदान और शीघ्र उपचार का लाभ प्रदान करना है।"
सम्मेलन में उन्होंने विशेषज्ञ सर्जनों द्वारा अपनाए जा रहे नैतिक मानकों, सुरक्षा प्रोटोकॉल और अग्रणी तकनीकों के बारे में विस्तार से बताया। डॉक्टरों ने इंद्रप्रस्थ अपोलो जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रशिक्षण पहल के बारे में भी जानकारी दी जिसका उद्देश्य इस क्षेत्र में सक्षम विशेषज्ञों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कुशल डॉक्टरों को तैयार करना है। अंत में विशेषज्ञों ने कहा कि डॉक्टरों की नैतिक, योग्यता-केंद्रित प्रशिक्षण के साथ बढ़ती मांग और पहुंच के साथ इंद्रप्रस्थ अपोलो पूरे भारत में लोगों को उन्नत उपचार प्रदान करने के लिए तैयार है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts