पीएम मोदी ने दी सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की सौगात

बोले- आत्मविश्वास से लबरेज युवा बदल देता है देश का भाग्यः
अहमदाबाद / नई दिल्ली (एजेंसी)।
देश में सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए इको-सिस्टम मजबूत बनाने के लिए इकाइयां स्थापित करने का प्रयास हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडियाज टेकेड में 1.25 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली तीन परियोजनाओं की सौगात दी। सेमीकंडक्टर उद्योग पर फोकस की नीति से देश के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
प्रधानमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, सरकार टेक्नोलॉजी को एडवांस बनाने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि देश के युवा तकनीक के मामले में बेहद प्रतिभा संपन्न हैं। इसलिए इनकी भूमिका अहम है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है। उन्होंने कहा कि आज का दिन बेहद ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सरकार मजबूत कदम उठा रही है।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह सिर्फ एक इंडस्ट्री नहीं है। ये विकास के वैसे दरवाजे खोलती है, जहां असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि इस सेक्टर से न सिर्फ भारत में रोजगार के नए अवसर बनेंगे, बल्कि तकनीक के क्षेत्र में भी बड़ी प्रगति होने वाली है। उन्होंने कहा कि हम एक तरफ देश में तेजी से गरीबी कम कर रहे हैं और दूसरी तरफ भारत में आधुनिक  इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण भी हो रहा है। देश आत्मनिर्भर बन रहा है।  सिर्फ 2024 में ही अब तक 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की योजना का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है।
पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी में टेक्नोलॉजी का बोलबाला है। इलेक्ट्रॉनिक चिप के बिना तकनीक की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने भारत में चिप के विकास और उत्पादन का जिक्र कर मेड इन इंडिया चिप, भारत में ही डिजाइन किए गए चिप को बढ़ावा देने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि ऐसा करना भारत को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की तरफ ले जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मविश्वास से भरा युवा कहीं भी हो, वो अपने देश का भाग्य बदल ही डालता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts