गर्मियों में बिजली की आंख मिचोली उपभोक्ताओं ने नहीं  झेलनी पड़ेगी 

पांच करोड़ रूपये की  कार्ययोजना पीवीवीएनएल ने बनाई 

मेरठ।पीवीवीएनएल ने शहर में सुचारु विद्युत आपूर्ति के लिए 5 करोड़ रुपये की नई कार्ययोजना बनाई है। बिजली सुधार कार्यों के बाद इस बार चिलचिलाती गर्मी में बिजली कटौती से राहत मिलेगी।

एमडी पीवीवीएनएल ईशा दुहन ने बताया शहर में सुचारु विद्युत आपूर्ति के लिए 5 करोड़ रुपये की नई कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत शहर की पांचों डिवीजन में बिजली सुधार के लिए 44 कार्य किए जाएंगे।इसके तहत नई लाइनों का निर्माण, उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि, क्षतिग्रस्त केबिल बदलने, अंडरग्राउंड केबिल डालने के काम किए जाएंगे। इसका प्रस्ताव बनाकर मेरठ डिस्कॉम में भेज दिया गया है। जल्द ही कार्य शुरू होंगे। इससे 3 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचेगा।पुराने केबिल को बदलने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 

शहर में सुचारु बिजली आपूर्ति के लिए बिजनेस प्लान और अतिरिक्त बिजनेस प्लान के तहत वर्ष 2023-24 में 135 करोड़ रुपये के कार्य किए जा रहे हैं। इसमें आधे से ज्यादा कार्य पूरे हो चुके हैं। इनमें नगर निगम क्षेत्र में 55 करोड, शहर क्षेत्र में 35 करोड़ ईयूडीसी -1 और 2 में 12 करोड़ के कार्य होंगे।27 करोड़ के अतिरिक्त बिजनेस प्लान में में नए ट्रांसफार्मर और क्षमता वृद्धि के कार्य हैं। करीब 200 से अधिक जगहों पर क्षमता वृद्धि की जा चुकी है। 400 किमी क्षेत्र में विद्युत लाइन बदली जा चुकी हैं।

 अब विभाग की ओर से 2024-25 के लिए नई कार्य योजना तैयार की गई है। इसमें बिजनेस प्लान में 5 करोड़ रुपये के कार्य का प्रस्ताव बनाया गया है। 11 केवी की लाइन का निर्माण: पीएल शर्मा रोड फीडर, सोफीपुर, गंगानगर-3, डिफेंस शोभापुर, कंकरखेड़ा ग्रामीण में ओवर हैड क्रॉसिंग को भूमिगत करना, मोहकमपुर स्पोर्ट्स कॉप्लेक्स में 11 केवी के नए फीडर का निर्माण11 केवी के उपकेंद्रों का निर्माण: पटेलनगर, महिला अस्पताल, मिशन कंपाउंड, एल ब्लॉक, लिसाड़ी रोड, गंगानगर-3, सोफीपुर उपकेंद्र कृष्णानगर, कंकरखेड़ा ग्रामीण, गंगानगर प्रथम बक्सर चौराहा, रामलीला ग्राउंड द्वितीय गुरुनानक नगर में अनुमानित 2 करोड़ के कार्य होंगे। इसके अलावा सेंट लुक्स व सिविल लाइन में उपकेंद्रों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।जर्जर तार व पोल बलने का कार्य:  एमईएस उपकेंद्र में घोसी मोहल्ला, लालकुर्ती, हंडिया मोहल्ला में एलटी लाइन को एबीसी में बदला जाना, रामलीला ग्रांउड खुशहाल नगर में क्षतिग्रस्त अंडरग्राउंड केबिल को बदलना, भूमिया पुल पर जर्जर लाइन को बदलाना। पीएल शर्मा उपकेंद्र पर क्षतिग्रस्त सीएंडआर पैनल को बदलना, वीसीबी को बदलना, बेगमपुल पर वीबीसी को बदलना आदि कार्य होंगे।अंडरग्राउंड केबिल: खड़ौली में बाईपास फीडर, सरस्वती विहार, सिविल लाइन में मीरा जैन फीडर पर कलेक्ट्रेट द्वार से आयुक्त आवास तक केबिल बदला जाएगा। शताब्दी नगर में कांति धाम में केबिल बदलने का कार्य किया जाएगा। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts