एनसीसी के ऑफिस स्टाफ एवं पी स्टाफ का 15 दिवसीय स्पेशल एक्सल सर्टिफिकेशन कोर्स का समापन 

मेरठ।शोभित यूनिवर्सिटी, में  स्कूल ऑफ़ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग एवं 70 यूपी बटालियन एनसीसी मेरठ के संयुक्त तत्वाधान में 19 फरवरी से चल रहे  15 दिवसीय का  एक्सल सर्टिफिकेशन कोर्स का आज विधिवत रूप से समापन हो गया। यह कोर्स एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर, मेरठ, के अंतर्गत आने वाली सभी बटालियन के पीआई एवं ऑफिस स्टाफ को एक्सेल में माहिर बनाने के उद्देश्य से बनाया गया था।

कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में बोलते हुए कंप्यूटर साइंस विभाग की डायरेक्टर प्रोफेसर डॉक्टर निधि त्यागी ने कार्यक्रम की प्रस्तावना पर व्याख्यान दिया और कहा कि दैनिक जीवन में कंप्यूटर की क्या उपयोगिता है और किस प्रकार हम इस प्रोग्राम से उनका लाभ उठा सकते हैं। इसी क्रम में आगे बोलते हुए कंप्यूटर साइंस विभाग के डीन प्रोफेसर डॉक्टर विनोद त्यागी ने  कहां की शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में एनसीसी एवं ऑफिस स्टाफ के लिए यह नई शुरुआत की गई है भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम विभाग के द्वारा आयोजित किए जाते रहेंगे।

अंत में समारोह के क्लोजिंग एड्रेस में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्रुप हेड क्वार्टर मेरठ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर संदीप त्यागी ने कहा कि यह जो एक्सेल का कोर्स आप सभी लोगों ने सीखा है इसको प्रैक्टिकल में भी करते रहना है ताकि यह याद रहे उन्होंने इसे अपनी लैंग्वेज की तरह इस्तेमाल करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि एनसीसी का यह पायलट प्रोजेक्ट है जो कि शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में बड़े ही अच्छे ढंग से प्रारंभ किया गया है । इस कार्यक्रम को बढ़िया अच्छे ढंग से करने के लिए उन्होंने शोभित विश्वविद्यालय एवं 70 यूपी बटालियन एनसीसी मेरठ को बधाई एवं आभार व्यक्त किया। अंत में उन्होंने आदरणीय कुलाधिपति महोदय श्री कुंवर शिखर विजेंद्र को धन्यवाद देते  हुए कहा कि शोभित विश्वविद्यालय एनसीसी के कार्यक्रमों को बढ़ावा देता है।

कार्यक्रम के दौरान  विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर डॉ जयानंद ने सभी को सुभाषित देते हुए कहा कि शोभित विश्वविद्यालय ने हमेशा से देश के जवानों के लिए कार्य करने का काम किया है। देश के जवानों को और अधिक कौशल युक्त एवं सशक्त बनाने के लिए इस स्किल्ड कोर्स की शुरुआत की है।कार्यक्रम के नोडल ऑफिसर, लेफ्टिनेंट डॉक्टर कुलदीप कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का समापन  आज विधिवत रूप से किया गया और भविष्य मे ऐसे कोर्स का दोबारा आयोजन किया जाएगा। इस सर्टिफिकेशन कोर्स के कोर्डिनेटर प्रोफेसर जितेंद्र जादौन, प्रोफेसर विजय महेश्वरी, प्रोफेसर  निमरा, सीनियर सिस्टम एडमिन पवन कुमार एवं प्रोफेसर सुरभि सरोहा रहें।इस अवसर पर एनसीसी के अधिकारी और प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts