टीबी के प्रति जन समुदाय को जागरूक करें, जांच बढ़ाएं : जिलाधिकारी

क्षय रोगी अपने परिजनों की टीबी जांच अवश्य कराएं : सीएमओ 

त्यागी दंपति ने क्षय रोगियों को गोद लेकर शादी की सालगिरह और सुभाष गुप्ता ने अपना जन्मदिन मनाया 

संयुक्त जिला चिकित्सालय में सौ क्षय रोगियों का हुआ एडॉप्शनसभी को पुष्टाहार प्रदान किया गया 

 

गाजियाबाद, 07 फरवरी, 2024 जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह बुधवार को संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में आयोजित क्षय रोगी एडॉप्शन कार्यक्रम में पहुंचे और अपने कर कमलों से पुष्टाहार प्रदान किया। इस मौके पर नवागत जिलाधिकारी ने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के स्टाफ से जिले में क्षय रोगियों के बारे में जानकारी ली और जन समुदाय में टीबी के प्रति जागरूकता और जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षय रोगियों से बात भी की। उनका हालचाल जाना। दवा आदि के बारे में पूछा। साथ ही जिलाधिकारी ने क्षय रोगियों को मास्क का इस्तेमाल करने व नियमित रूप से दवा खाते रहने के लिए प्रेरित किया। 

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने क्षय रोगियों से कहा - टीबी की दवा बीच में छोड़ देने से बिगड़ी टीबी (मल्टी ड्रग रजिस्टेंट) हो जाती है। बिगड़ी टीबी का उपचार महंगामुश्किल और ज्यादा टॉक्सिक होता हैइसलिए दवा नियमित रूप से अवश्य खाएं। साथ ही जिलाधिकारी कहा- सरकार की ओर से मिलने वाली पांच सौ रुपए की पोषण राशि से वह स्वयं पौष्टिक भोजन करें और पुष्टाहार का भी उन्हें खुद ही सेवन करना है। टीबी की दवाओं के साथ पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है। उन्होंने कहा- लगातार संपर्क में रहने के कारण परिजनों को भी संक्रमण का खतरा होता हैइसलिए अपने परिजनों को भी जांच कराने के लिए प्रेरित करें। 

बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसायटी के सभापति और रोटेरियन डा. सुभाष गुप्ता ने अपने जन्मदिन के मौके पर 50 क्षय रोगियों को गोद लिया। रोटेरियन गौरव त्यागी और नीतिका त्यागी ने भी अपनी शादी की सालगिरह क्षय रोगियों के बीच मनाई। इस मौके पर त्यागी दंपति ने भी 50 क्षय रोगियों को गोद लेकर उपचार जारी रहने तक हर माह पुष्टाहार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। त्यागी दंपति और डा. सुभाष गुप्ता को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने पौधा भेंटकर शुभकामनाएं दीं। 

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने अपने संबोधन में क्षय रोगियों का आह्वान किया कि वह सभी अपने परिजनों की टीबी जांच अवश्य कराते रहें। फेफड़ों की टीबी संक्रामक रोग हैजो सांस के जरिए फैलती है। सार्वजनिक स्थान पर क्षय रोगी मास्क लगाएंगे तो अन्य लोगों को संक्रमण का खतरा कम होगा। सीएमओ ने  समाज के जागरूक और सक्षम लोगों से क्षय रोगियों को गोद लेकर भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा जन्मदिन और शादी की सालगिरह जैसे अवसर पर इस तरह के कार्य खुशी देने वाले होते हैंत्यागी दंपति और डा. सुभाष गुप्ता से भी समाज के कई लोग प्रेरणा लेंगेऐसी उन्हें आशा है। इस मौके पर संयुक्त जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विनोद चंद्र पांडेय रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव डा. किरण गर्ग और चिकित्सालय के स्टाफ के साथ ही जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. अमित विक्रम व टीबी उन्मूलन कार्यक्रम का स्टाफ भी मौजूद रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts