विश्व कैंसर दिवस

के. एम. सी. कैंसर संस्थान का 5-ं6 वर्षों का उल्लेखनीय सफर

टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुम्बई से भी आधुनिकतम रेडियोथेरेपी के लिए रेफर किये जा रहे मरीज

मेरठ। के. एम. सी. चिकित्सा संस्थान में विश्व कैंसर दिवस पर जन जागरूकता कार्यक्रम के लिए  मीडिया ब्रीफिंग का  आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कैंसर से सम्बन्धित सभी जानकारी देने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए डा. मनोज पाल (कैंसर रोग विशेषज्ञ), डा. निधि अग्रवाल (कैंसर रोग विशेषज्ञ), डा. अंशुल बंसल (महिला कैंसर रोग विशेषज्ञ एवं सर्जन), डा. पीयूष गर्ग (कैंसर सर्जन), डा. प्रतिभा अग्रवाल (स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ) डा. सुनील गुप्ता (सर्जन), व संस्थान के अन्य चिकित्सा उपलब्ध रहे।

डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि उत्तरी भारत में के. एम. सी. संस्थान मेरठ जनपद में कई दशकों से चिकित्सा के विभिन्न आयामों में अपनी छाप छोड़ता आ रहा है। यहाँ पर आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाएं कम खर्चे पर, समय पर एवं रोगी की आवश्यकतानुसार मिलती आ रही है। मनुष्य के विभिन्न रोगों में आज भी कैंसर को लेकर यह भ्रान्ति रहती है कि अब तो रोगी का जीवन समाप्ति की ओर आ चुका है। उन्होंने कैंसर रोग के उपाय से ज्यादा कैंसर बीमारी की रोकथाम पर ज्यादा ध्यान दिया और लोगों को अवगत कराया कि कैंसर संस्थान में प्रत्येक रविवार कैंसर बचाव एवं स्क्रीनिंग के लिए कैम्प लगाए जाते हैं जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में लोग आकर शिक्षित एवं जागरूक होकर उचित इलाज प्राप्त कर सकें।

  मेरठ शहर में कैंसर सर्जरी और कीमोथेरेपी पहले से ही व्यापक रूप से उपलब्ध है। लेकिन आधुनिकतम रेडियोथेरेपी, ब्रेकीथेरेपी की इन मशीनों के अभाव में अधिकतर रोगी कैंसर के सम्पूर्ण इलाज से वंचित रह जाते थे। के. एम. सी. चिकित्सा संस्थान ने पिछले पाँच-छः वर्षों में इस क्षेत्र की इस सुविधा को समाज के लिए उपलब्ध कराने हेतु अथक प्रयास करते हुए सफलता प्राप्त कर ली है। इसका जीता जागता उदाहरण यह है कि टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुम्बई के भी मरीज के. एम. सी. संस्थान में विश्वसनीयता के आधार पर आधुनिकतम रेडियोथेरेपी के लिए आते रहते हैं।कैंसर के आधुनिकतम इलाज के लिए इन मशीनों की एक ही परिसर में सम्पूर्ण एवं आधुनिकतम सुविधा उत्तरी भारत के किसी भी निजी चिकित्सा संस्थान में पहली बार के. एम. सी. में उपलब्ध है। जिसका उद्देश्य विभिन्न राज्यों एवं अन्य दूर-दराज से आये हुए कैंसर रोगियों के इलाज हेतु सस्ती एवं आधुनिकतम कैंसर का इलाज करना है। अभी तक इन सुविधाओं के अभाव में ऑपरेशन कराने से पहले एवं ऑपरेशन कराने के बाद क्षेत्र के कैंसर रोगी सुविधा के अभाव में बीमारी से लड़ते हुए हार जाते थे। अब से 5-ं6 वर्ष पूर्व के. एम. सी. कैंसर संस्थान ने कैंसर जनजागरुकता अभियान के अन्तर्गत मेरठ की विभिन्न दिशाओं में अपनी आधुनिकतम चिकित्सीय सुविधा निम्न शुल्क पर प्रदान करने के लिए के 11गाँव भी गोद ले रखेे हैं। जिनमें शाहपुर जैनपुर, अरनावली, पूठ,भोला, लखवाया, गोविन्दपुरी, खानपुर, रसूलपुर, गोटका, कपसाड़ एवं माछरा है। इन गाँवों में समय-ंउचयसमय पर निःशुल्क शिविर एवं जन-जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन करते रहते हैं।

डा. मनोज पाल (पूर्व कैंसर रोग विशेषज्ञ, राजीव गाँधी कैंसर हॉस्पिटल, दिल्ली) ने बताया कि लोगों में भ्रान्ति बनी हुई है कि कैंसर लाइलाज बीमारी है। जबकि ऐसा नहीं है, यदि कैंसर का प्रारम्भिक अवस्था में ही पता चल जाए तो इसका उपचार सम्भव है और यदि मनुष्य अपने खानपान का ध्यान रखें और अपने  को सही रखें। खान-पान में जंक फूड शामिल न करें इससे कैंसर की सम्भावना बढ़ती है। तम्बाकू का सेवन बिल्कुल न करें।  कैंसर के किसी भी लक्षण का पता चलने पर तुरंत डॉक्टर को दिखायें। स्वास्थ्य के लिए नियमित व्यायाम करें।

डॉ. अंशुल बंसल ने बताया कि महिलाओं को महिला कैंसर के लक्षण जैसे कि पेट में सूजन व दर्द, मासिक धर्म में अनियमितता, रजोनिवृत्ति उपरांत रक्तस्राव, मूत्र त्याग में दर्द, छाती में गाँठ आदि लक्षणों के बारे में अवगत कराया गया और यह भी पाया गया कि ऐसे लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श कर अपना उचित इलाज व परीक्षण करायें। डा. अंशुल ने यह भी बताया कि हम लोग एक टीम की तरह कार्य करते हैं। और के. एम. सी. चिकित्सा संस्थान द्वारा कैंसर इलाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण दोनों प्रकार की रेडियोथेरेपी की मशीन लीनियर एक्सीलेटर एवं ब्रेकीथेरेपी विश्व की आधुनिकतम एवं उत्तम  द्वारा निर्मित उपलब्ध है।कार्यक्रम के आयोजन में प्रशासक इन्दु रंजना व अन्य स्टाफ का पूर्ण सहयोग रहा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts