वृद्धावस्था स्वास्थ्य सेवाओं को बढ‍़ाना देने के लिए आगामी 12 फरवरी से पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

  मेरठ। वृद्धावस्था स्वास्थ्य सेवाओं को बढ‍़ाना देने के लिए आगामी 12 फरवरी से पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन संभागीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र मेरठ मंडल में किया जाएगा। जिसमें जिले के 222 सीएचओ व 8 स्टाफ नर्स प्रशिक्षण में भाग लेंगे। डा नितिन शर्मा, कुमारी पूनम राठौर ,आंकाक्षा प्रशिक्षण सीएचओ व स्टॉफ नर्स को प्रशिक्षण देगी। 


 प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी डा. कांति प्रसाद ने बताया आयुष्मान आरोग्य मंदिर में सीएचओ अब तक सात सेवाएं देते थे। प्रशिक्षण के बाद सीएचओ 12 सेवाएं देंगे। उन्होंने बताया प्रशिक्षण को मकसद 60साल से ऊपर के वृद्धों के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखा जा सके। उन्होंनें बताया पांच दिन चलने वाले प्रशिक्षण में एक बेच में 33 सीएचओ भाग लेगे। प्रशिक्षण में डीसीपीएम पूरा सहयोग करेंगे। 

 बता दें जिले में सबसे अधिक परेशानी का सामन वृद्धों को करना पड़ रहा है। बुढापे में बच्चों के दूर जाने से अकेलापन महसूस होने के वह कई बीमारियों से जुझ जाते है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की देखभाल विभाग की जाएगी तो उन्हें संजीवनी मिल सकेगी। शहर में खुले वृद्धाआश्रम इस बात के गवाह है। जो अपने परिजनों के त्याग के कारण वहां पर रहने के लिए मजबूर हो रहे है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts