इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए

अमेरिका ने ईरान के मिसाइल-ड्रोन प्रोग्राम पर प्रतिबंध लगाए

 तेल अवीव,एजेंसी। इजराइल और हमास की जंग का आज 13वां दिन है। इजराइल ने देर रात लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है। इजराइल की डिफेंस फोर्सेज का दावा है कि इन हमलों में ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी के स्मारक को निशाना बनाया गया। दरअसल, कासिम सुलेमानी ईरान के मशहूर कमांडरों में से एक था। 2020 में एक अमेरिकी अटैक में उसकी जान चली गई थी।

बाइडेन के इजराइल दौरे के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। ये प्रतिबंध ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन प्रोग्राम पर लगाए जाएंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इसकी जानकारी दी है।दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल से लौटने के बाद इजिप्ट (मिस्र) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से चर्चा की। अल-सीसी ने मानवीय सहायता ले जाने वाले लगभग 20 ट्रकों को गाजा भेजने के लिए राफा बॉर्डर खोलने की इजाजत दे दी है।

गाजा को 100 मिलियन डॉलर की मानवीय मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति बुधवार 18 अक्टूबर को इजराइल पहुंचे थे। उन्होंने तेल अवीव में इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, प्रेसिडेंट इसाक हर्जोग और वॉर कैबिनेट से मुलाकात की। वे यहां करीब 4 घंटे रहे। अमेरिका रवाना होने से पहले बाइडेन ने गाजा की मानवीय मदद के लिए 100 मिलियन डॉलर की मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि यह सामान हमास के हाथों तक न पहुंच सके।

अमेरिकी राष्ट्रपति के इजराइल से रवाना होते ही वहां दोबारा हमास के हमले होने लगे। भास्कर रिपोर्टर के मुताबिक भारतीय समयानुसार रात 11 बजे तेल अवीव में धमाकों की आवाजें आने लगीं। एक रॉकेट समंदर में गिरा, जिसके बाद वहां बड़ी लहरें उठने लगी। दूसरी तरफ, सऊदी अरब ने लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों से फौरन वहां से निकलने को कहा है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts