अमेरिकी राष्ट्रपति बोले -गाजा पर कब्जा इजराइल की होगी बड़ी गलती 

कहा हमास का खात्मा जरूरी लेकिन फिलिस्तीन लोगों के लिए भी देश होना चाहिए 

तेल अवीव,एजेंसी। हमास व इजराईल के बीच रहे युद्ध में अब नये नये समीकरण देखने को मिलने आरंभ होने लगे है। इस बीच इजराइल-हमास जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास का खात्मा जरूरी है लेकिन गाजा पर कब्जा इजराइल की बड़ी गलती होगी।

जो बाइडेन ने  कहा- हमास ने बर्बरता की है। इस संगठन का खात्मा जरूरी है। लेकिन फिलिस्तीन लोगों के लिए भी देश होना चाहिए, अलग सरकार होनी चाहिए। वहीं, अगर इजराइल गाजा पर कब्जा कर लेता है तो ये उसकी बहुत बड़ी गलती होगी। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, आने वाले दिनों बाइडेन इजराइल जा सकते हैं। एपी ने व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि बाइडेन की इजराइल विजिट की डेट फिलहाल फाइनल नहीं हुई है।

 बता दें 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग का आज 10वां दिन है। अब तक इजराइल के हमलों से गाजा में 2,450 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। इनमें 724 से ज्यादा बच्चे और 370 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं। वहीं, हमास के हमले में करीब 1,400 इजराइली मारे गए हैं।

एजेंसी  के मुताबिक, इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में ऑपरेशन चलाया है। यहां से कई फिलिस्तियों को गिरफ्तार किया गया है। जंग शुरू होने के बाद से वेस्ट बैंक में 53 लोगों की मौत हुई है। 1,100 लोग घायल हुए हैं।

इजराइल गाजा से लोगों को निकालने पर आमादा है, लेकिन सवाल ये है कि यहां से निकाले जाने के बाद गाजा के लोग शरण कहां लेंगे। 15 अक्टूबर को इजिप्ट ने साफ कर दिया कि वो गाजा के लोगों को अपने सिनाई रेगिस्तान में रुकने की मंजूरी नहीं देगा।रविवार को इजिप्ट सरकार की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की इमरजेंसी मीटिंग हुई। प्रेसिडेंट अब्देल फतेह अल सीसी ने इसकी अध्यक्षता की। मीटिंग के बाद जारी बयान में सीसी ने कहा- हमारी सुरक्षा ही हमारी लक्ष्मण रेखा है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।इस बयान का मतलब साफ है कि गाजा के करीब 23 लाख लोगों को इजिप्ट अपने देश में नहीं आने देगा। पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इजिप्ट सिनाई इलाके में टेम्परेरी कैम्प लगाकर इन लोगों को रुकने की मंजूरी दे सकता है। अब UN के सामने सबसे बड़ी दिक्कत इन लोगों को शेल्टर देने की है, क्योंकि इजराइल किसी भी वक्त गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू कर सकता है।

इजराइली सेना जमीनी हमले के लिए तैयार, सरकार से हरी झंडी का इंतजार

इजराइली सेना ने गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन की पूरी तैयारी कर ली है। सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल डेनियल हेगेरी ने रविवार रात कहा- हम बिल्कुल तैयार हैं। सिर्फ सरकार की तरफ से हरी झंडी का इंतजार है। इस बारे में हम उनसे बातचीत भी कर रहे हैं।

प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू ने 15 अक्टूबर को गाजा बॉर्डर पर इजराइली सैनिकों से मुलाकात की। उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि इजराइली सेना जमीनी कार्रवाई कब शुरू करेगी। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, इजराइली डिफेंस फोर्स के 10 हजार सैनिक गाजा में जमीनी हमले के लिए तैयार हैं। बॉर्डर पर कई सौ इजराइली टैंक तैनात हैं।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts