जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में मेरठ जनपद मंडल में अव्वल 

49 पुरुषों  ने और  437 महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी करा कर परिवार नियोजन में निभाई भागीदारी  

हापुड़ दूसरे, बागपत तीसरे तो गाजियाबाद चौथे  स्थान पर रहा 

    मेरठ, 3 अगस्त 2023 । जनपद में 11 से 31 जुलाई तक आयोजित जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान मंडल में मेरठ जनपद टॉप पर रहा है। हापुड़ दूसरे स्थान पर जबकि बागपत तीसरे और गाजियाबाद चौथे स्थान पर रहा है। इस दौरान मेरठ जनपद में 49 पुरुषों  और  437 महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी करा कर परिवार नियोजन में भागीदारी निभाई। 

 अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  डा. अर्चना त्यागी ने बताया - बीस दिन चले अभियान में मेरठ में 437  महिलाओं  ने व 49 पुरुषों ने नसबंदी करायी, जबकि हापुड़ में परिवार पूरा कर चुके दम्पति में 24 पुरुषों और 171 महिलाओं ने स्वेच्छा से नसबंदी कराई। बागपत में 186 महिलाओं  व 16 पुरुषों ने नसबंदी कराकर परिवार नियोजन में जिम्मेदारी निभाई। 

उन्होंने बताया  पखवाड़े में हापुड़ में 2027, मेरठ में 1560,बागपत में 1392 महिलाओं ने आईयूसीडी को अपनाया। जबकि दौरान बुलंदशहर में 952, मेरठ में 828, गाजियाबाद में 432 गौतमबुद्धनगर में 403, बागपत में 330, हापुड़ में 323 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी पर भरोसा जताया। त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा के मामले में मेरठ पहले स्थान पर रहा है। मेरठ में 2972 महिलाओं ने अंतरा पर भरोसा जताया, जबकि बागपत में 1317,हापुड़ में 1044, बुलंदशहर में 1019 महिलाओं ने अंतरा पर भरोसा जताया है। 

 परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ जावेद हुसैन ने कहा – परिवार नियोजन में पुरुषों को भी बराबर की जिम्मेदारी निभानी चाहिए। पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी के मुकाबले सरल और छोटी शल्य क्रिया है। नसबंदी कराने के आधे घंटे बाद ही पुरुष को घर भेज दिया जाता है, लेकिन समाज में व्याप्त कुछ भ्रांतियों के चलते पुरुष इस मामले में आगे नहीं आ रहे हैं।  उन्होंने बताया महिला नसबंदी में सूबे में मेरठ नौवें स्थान पर रहा है। पहले नम्बर पर वाराणसी दूसरे नम्बर पर प्रयागराज, तीसरे नम्बर गोरखपुर रहा है। जबकि पुरुष नसबंदी में मेरठ सातवें स्थान पर रहा है। वाराणसी पहले नम्बर प्रयागराज दूसरे नम्बर पर व तीसरे नम्बर पर सहारनपुर रहा है।  

 नोडल अधिकारी ने बताया महिला नसबंदी के मामले में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) दौराला पहले नंबर चल रहा है। यहां अब तक 38 महिला नसबंदी हो चुकी हैं। दूसरे नम्बर पर सीएचसी परीक्षितगढ़ है। यहां पर अब तक 37 नसबंदी हो चुकी हैं। जबकि तीसरे स्थान पर सीएचसी सुरूरपुर है, जहां पर अब तक 21 नसबंदी हो चुकी हैं। पुरुष नसबंदी के मामले में जनपद में सीएचसी रोहटा है। यहां पर अब तक 13 , सीएचसी परीक्षितगढ़ में आठ  सीएचसी दौरान में अब तक पांच पुरुष नसबंदी हो चुकी है। 

 शहरी क्षेत्र की बात करें तो पुरुष नसबंदी के मामले में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) कंकरखेड़ा व पुलिस लाइन आगे हैं। यहां पर तीन-तीन पुरुष नसबंदी हुई। महिला नसबंदी की बात करें तो यूपीएचसी साबुन गोदाम पहले नंबर है। यहां पर अब तक 28 नसबंदी हुई हैं। नई बस्ती लल्लापुरा 18 महिला नसबंदी कर दूसरे स्थान पर है।

 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts