सीएमओ ने पोलियो रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
आज जिले में 1656 बूथों पर पिलाई जाएंगी दो बूंद जिंदगी की
बूथ कवरेज बढाएं, पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को देनी है खुराक

गाजियाबाद, 27 मई, 2023। रविवार से जनपद में सघन पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। अभियान के प्रति जन-जन को जागरुक करने के लिए शनिवार को जिला एमएमजी चिकित्सालय से रैली निकाली गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीएमओ ने बूथ कवरेज बढ़ाते हुए छूटे बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाने की बात कही। सीएमओ ने कहा - पिछले अभियान के दौरान बूथ कवरेज 38.40 प्रतिशत रही है, इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत से ऊपर ले जाना है। 
उन्होंने बताया - रविवार को जिले में कुल 1656 बूथों पर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी, जनपद वासी अपने पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को लेकर घर के नजदीक पर बने बूथ पर जाए और “दो बूंद जिंदगी की” पिलाकर पोलियो के खिलाफ राष्ट्रीय अभियान में अपना सहयोग दें। जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के 7.67 लाख बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य है। सीएमओ ने कहा - पोलियो का कोई मामला जिले में नहीं है लेकिन यह तीव्र संक्रामक रोग है, इसलिए टीकाकरण की कड़ी टूटने नहीं देनी है। जागरुकता रैली के दौरान पीएसी और एनसीसी कैडेट्स की मौजूदगी आकर्षण का कारण बनी।
सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया - घर-घर जाकर पोलियो खुराक पिलाने के लिए 2161 टीम गठित की गई हैं। 29 मई से दो जून तक यह टीमें घर-घर जाकर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाएंगी। पांच दिन के इस अभियान के बाद किसी कारणवश दवा पीने से छूटे बच्चों को कवर करने के ल‌िए दो दिन का मॉपअप राउंड चलाया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए सीएमओ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और शिक्षा विभाग से सहयोग की अपील की है। इस अवसर पर जिला एमएमजी चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. मनोज चतुर्वेदी, उप- जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जीपी मथूरिया, यूनिसेफ से डीएमसी मोहम्मद शादाब और बीएमसी मौजूद रहे।

---
पोलियो से बचाव के लिए सफाई जरूरी : डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डा. नीरज अग्रवाल ने बताया - अन्य संक्रामक रोगों की तरह पोलियो संक्रमण से बचाव के लिए साफ-सफाई बहुत जरूरी है। पोलियो का वायरस मल के साथ निकलता है और संक्रमित मल के संपर्क में आने से संक्रूमण फैलता है। पोलियो का वायरस श्वांस के जरिए भी मानव शरीर में प्रवेश कर जाता है। यह विषाणु जनित तीव्र संक्रामक रोक तंत्रिका तंत्र को प्र‌भावित करता है। यह मस्तिष्क और रीड़़ की प्रभावित करते हुए शरीर को दुर्बल करता है। इससे लकवा और सांस लेने में कठिनाई के साथ ही कई बार मृत्यु तक हो जाती है।
------
पोलियो के लक्षण :

बुखार और थकान
सिर दर्द, पेट दर्द
मतली या उल्टी आना
कब्ज होना
--------
पोलियो से बचाव के उपाय :

नियमित टीकाकरण 
हाथों की नियमित सफाई
साफ व हाईजैनिक भोजन
प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करें
शिशु को स्तनपान अवश्य कराएं
-----------
वैशाली मेें चलाया गया प्रीराउंड 
शनिवार को वैशाली में पल्स पोलिया अभियान का प्रीराउंड चलाया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, वैशाली की प्रभारी डा. रितु वर्मा ने अपनी टीम के साथ वैशाली में कई स्थानों पर पोलियो खुराक पिलाई और साथ ही रविवार को बूथ पर जाकर बच्चों को दवा पिलाने के लिए प्रेरित किया। नव निर्वाचित पार्षद कुसुम मनोज गोयल ने जागरुकता अभियान में सहयोग किया और अपने कर कमलों से बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई। इस मौके पर समाजसेवी विनोद कुमार अंशु और सर्वेश यादव भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts