भदोही में 112 अपात्र लाभार्थियों को बांट दिया गया प्रधानमंत्री शहरी आवास

अपात्रों लोगों की सूची संबंधित निकायों के सूचना पट्ट पर की गयी चस्पा

जांच के बाद अपात्र लाभार्थियों ने नहीं दर्ज कराई आपत्ति, फिर हुआ आवंटन निरस्त

भदोही 23 मई । गरीबों के लिए सिर पर छत एक सपना होता है। लेकिन भदोही जनपद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना का हाल बेहद बुरा है। नगरों में जरूरतमंद लोगों को आवास आवंटित करने के बजाय 112 अपात्र लोगों को आवास बांट दिया गया। लेकिन जांच में सभी चयनित लाभार्थी अपात्र पाए गए।

परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि नगर पालिका परिषद भदोही, गोपीगंज एवं नगर पंचायत सुरियावां, घोसियां, ज्ञानपुर, नईबाजार, खमरिया नगरों में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के घटक लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण नया एवं विस्तार के कर्टेलमेंट स्वीकृति में 112 लोग आवास का लाभ पाने लायक नहीं पाए गए। जांच में सभी का चयन निरस्त कर दिया गया है।

परियोजना अधिकारी डूडा के अनुसार नगर पालिका परिषद भदोही में 48, नगर पालिका परिषद गोपीगंज में 08 एवं नगर पंचायत सुरियावां में 08 नगर पंचायत, ज्ञानपुर में 04 नगर पंचायत नईबाजार में 03 नगर पंचायत घोसियां में 05 जबकि नगर पंचायत खमरिया में 39 लाभार्थियों की सूची को जांच के बाद निरस्त कर दिया है। अपात्रों की सूची संबंधित नगर पालिका एवं नगर पंचायत के सूचनापट्ट पर चस्पा करा दी गयी है।
 
सवाल यह भी उठता है कि अपात्रों को आवास कैसे आवंटित कर दिए गए। ऐसे अफसर गैर पात्रों को आवास क्यों आवंटित किया। फिर अगर मानक के अनुरूप आवास आवंटित किया गया तो उन्हें निरस्त कैसे किया गया।परियोजना अधिकारी डूडा के अनुसार अपात्रों की सूची चस्पा होने के बाद किसी भी लाभार्थी की तरफ से खुद के पात्र होने का दावा नहीं किया गया। इसलिए उन्हें आपात्र मानते हुये आवास निरस्त कर दिए गए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts