मुजफ्फरनगर के किसानों को जल्द मिलेगा आवारा पशुओं से छुटकारा

 काऊ सेंचुरी का निर्माण कार्य शुरू


मुजफ्फरनगर
। जनपद के किसानों को काऊ सेंचुरी का तोहफा मिलने जा रहा है, जिससे आवारा पशुओं से छुटकारा मिल जाएगा। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने पुरकाजी क्षेत्र के गांव तुगलकपुर कमहेड़ा के जंगल में 40 एकड़ जमीन में काऊ सेंचुरी का निर्माण शुरू करा दिया है। बताया जा रहा है कि नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड काऊ सेंचुरी का निर्माण करेगा।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 6 अप्रैल को काऊ सेंचुरी का शिलान्यास करेंगे। बताया जा रहा है कि मुजफ्फरनगर के पुरकाजी क्षेत्र में बन रही उत्तर भारत की आधुनिक काऊ सेंचुरी के निर्माण से आवारा पशुओं की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। लगभग चार महीने में काऊ सेंचुरी तैयार हो जाएगी। आज केंद्रीय मंत्री डा संजीव बालियान व जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल ने काऊ सेंचुरी के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा मिल जाएगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा कि काऊ सेंचुरी के लिए काफी दिनों से प्रयास चल रहा था इससे पहले गांव मेघा चंदन में काऊ सेंचुरी बनाने का प्रयास किया था। लेकिन वहां पर कुछ लोग कोर्ट से स्टे ले आए। मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि 1 ग्राम तुगलक पुर के और आसपास के ग्रामों वासियों को धन्यवाद दूंगा क्योंकि उन्होंने यहां पर काऊ सेंचुरी बनाने के लिए जमीन का सुझाव दिया और कहा कि यह जमीन ग्राम पंचायत की है। उन्होंने कहा कि 40 एकड़ जमीन पर गौशाला का निर्माण कार्य होगा। और इसके सामने 90 एकड़ जमीन अलग से है लगभग करीब 130 एकड़ जमीन प्रदेश सरकार के द्वारा दी गई है। उन्होंने कहा कि नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड और पशुपालन मंत्रालय का एक उपक्रम है। उसके द्वारा यहां पर को सेंचुरी का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर के हर एक किसान की सोच थी कि आवारा गोवंश का कहीं इंतजाम कर दिया जाए तो उसके लिए यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है। मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि निर्माण करने वाली टीम को चार महीने का समय दिया गया है।  उन्होंने कहा कि इस काऊ सेंचुरी में करीब 18 टीम सैड बनेंगे और लगभग 5000 से ज्यादा गोवंश यहां रह सकेंगे।

मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि भविष्य में काऊ सेंचुरी के पास ही सीएनजी का प्लांट लगाया जाएगा जिससे कि गाय का गोबर भी वेस्ट नहीं जाएगा और उससे सीएनजी बनेगे उसके बाद फर्टिलाइजर प्रोम बनाया जाएगा। कहा कि इस तरह की अनेकों योजनाएं भविष्य में आएगी कहा कि आगामी 6 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पुरुषोत्तम गोपाला कृषि एवं पशु मेले में काऊ सेंचुरी का शिलान्यास किया जाएगा। मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि ढाई सौ बीघा जमीन की चारों ओर से बाउंड्री कराई जाएगी और इसमें से आधी जमीन पर कंस्ट्रक्शन का काम किया जाएगा जिसमें तीन सेट बनाए जाएंगे और मृतक गाय के लिए अंतिम संस्कार का इलेक्ट्रिक दाह संस्कार गृह भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो मेघा चंदन में सरकारी जमीन है और सामने 90 एकड़ जमीन है उन सभी जमीन पर पशुओं के लिए अच्छे-अच्छे चारे का इंतजाम किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य अमित राठी, वीरेन्द्र प्रमुख सहित एसडीएम सदर परमानन्द झा व तहसीलदार सदर अभिषेक शाही व क्षेत्रवासी भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts