चीनी गीदड़ भभकी के बीच अरुणाचल प्रदेश पहुंचे गृह मंत्री

 वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का किया शुभारंभ
गुवाहाटी/ईटानगर (एजेंसी)।
अरुणाचल प्रदेश में सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आने वाले तीन वर्ष में अरुणाचल प्रदेश के गांवों को फिजिकली और डिजिटली रूप से जोड़ा जाएगा। ऐसे गांव बनाएंगे जहां रहने पर आपको गर्व होगा। सीमावर्ती गांवों का पूर्ण विकास किया जाएगा। यहां पर सड़क, बिजली और हर नल से पानी पहुंचाने का काम करेंगे। हम आईटीबीपी के हिमवीरों को हम हर सुविधा मुहैया करवाएंगे।
गृहमंत्री शाह अरुणाचल प्रदेश के किबिथू में वाइब्रेंज विलेज प्रोग्राम का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले चीन ने गृहमंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश की यात्रा को लेकर चीन के विदेश विभाग ने कहा था, ‘जांगनान चीन का हिस्सा है।’ भारत के गृहमंत्री ने चीन के हिस्से जांगनान का दौरा करके चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया है। चीनी विदेश विभाग ने चेतावनी भरे सुर में कहा था कि यह दौरा सीमा पर शांति की पहल के लिए अनुकूल नहीं है।
इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को अरुणाचल प्रदेश पहुंचे। उनके इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कुछ दिन पहले ही चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों का नाम बदलने की घोषणा की थी। अपनी यात्रा के दौरान गृहमंत्री अरुणाचल प्रदेश को कई सौगात देंगे। उल्लेखनीय है कि सरकार ने सीमावर्ती गांवों को विकसित करने पर फोकस बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए वाइब्रेंट विलेज योजना की घोषणा की है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts