यूपी में निकाय चुनाव का ऐलान

मुज़फ़्फ़रनगर में पहले चरण में ही होगा मतदान

मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर  दूसरे चरण में होगा मतदान 

लखनऊ। यूपी में निकाय चुनाव का ऐलान हो चुका है। उत्तर प्रदेश में 14,684 पदों पर चुनाव होगा। किस जिले में किस तारीख को मतदान होगा उसका तारीख भी तय कर दी गई है।मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर  दूसरे चरण में होगा मतदान । जबकि मुज़फ़्फ़रनगर में पहले चरण में मतदान होगा। 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुखिया मनोज कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि 17 नगर निगम, 199 नगरपालिका व 544 नगर पंचायत हैं, कुल मिलाकर इनकी संख्या 707 है। उन्होंने बताया कि 4 मई को पहले चरण का मतदान होगा तथा दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा और यूपी के शहरों में 13 मई को मतगणना के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि शहर में किसकी सरकार बन रही है।

उत्तर प्रदेश में 14,684 पदों पर चुनाव होगा। 17 महापौर, 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे और उत्तर प्रदेश में बाकी पदों पर बैलट पेपर से मतदान होगा। 17 नगर निगम महापौर और 1420 पार्षदों के पदों पर ईवीएम से निर्वाचन होगा। नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष तथा 5327 सदस्यों का मतपत्रों से निर्वाचन होगा। नगर पंचायत के 544 अध्यक्ष तथा 7178 सदस्यों का निर्वाचन मतपत्रों से किया जाएगा। प्रदेश के 760 नगरीय निकाय में 14684 पदों पर निर्वाचन होगा। लखनऊ में 4 मई को पार्षद का मतदान होगा इस दौरान संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस लगाने के निर्देश भी जारी किए गए है। और 13 को काउंटिंग होगी।

लखनऊ में पहले चरण में मतदान

यूपी के सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में पहले चरण यानी 4 मई को चुनाव होंगे।

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़, कानपुर नगर, फर्रुखबाद, इटावा, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर और अंबेडकरनगर में 11 मई को वोट डाले जाएंगे।

11 अप्रैल से होंगे नामांकन

पहले चरण के लिए 11 से 17 अप्रैल तक नामांकन जमा होंगे। दूसरे चरण में 17 से 24 अप्रैल तक पर्चे भरे जाएंगे। पहले चरण में 20 अप्रैल तक नाम वापस लिया जा सकेगा। दूसरे चरण में 27 अप्रैल नाम वापसी की आखिरी तारीख है।

गौरतलब है कि आरक्षण से जुड़ी आपत्तियों के निस्तारण के बाद आज चुनाव आयोग ने प्रेस कान्फ्रेंस बुलाकर तारीखों का ऐलान किया है। बता दें कि यूपी में निकाय चुनाव 2022 में ही होने थे लेकिन ओबीसी आरक्षण में खामियों के चलते चुनाव टल गए थे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts