पोषण पखवाड़े में विधायक ने मोटा अनाज खाने के लिए किया प्रेरित 

 बुलंदशहर। सदर तहसील में पोषण पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे सदर विधायक प्रदीप चौधरी ने लोगों को मोटे अनाज का सेवन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा-मोटे आनज- ज्वार, बाजरा आदि में भरपूर पोषक तत्व होते हैं। जनपद में पोषण संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा के उद्देश्य से तीन अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। 

 कार्यक्रम का शुभारंभ सदर विधायक प्रदीप चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरिओम वाजपेयी ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में गोद भराई, अन्नप्राशन कार्यक्रम भी हुआ। विधायक प्रदीप चौधरी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को मोटे अनाज का सेवन करने को कहा। उन्होंने कहा- बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को मोटे अनाज ज्वार, बाजरा, जौ, सांवा आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। मोटे अनाज में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं। जो बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिये बेहतर है।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी हरिओम वाजपेयी ने बताया- पखवाड़े में पोषण के लिए मोटे अनाज के प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसका जनपद में व्यापक रूप से प्रचार - प्रसार किया जा रहा है। पोषण के संदेश के प्रचार–प्रसार के लिए आंगनबाड़ी केंद्र एवं परियोजना स्तर पर तिथिवार गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। जनपद के आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषण रैली, प्रभात फेरी,  बैठक, गृह भ्रमण, हैंड वाशिंग, वृद्धि निगरानी, आपदा प्रबंधन, पोषण वाटिका की स्थापना, किशोरी समूह की बैठक, प्रश्नोतरी, चित्रकारी, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही ब्लाक स्तरीय स्थानीय साग सब्जियों के आधार पर रेसिपी का प्रदर्शन एवं स्वास्थ्य केंद्रों तथा एएनएम सेंटर पर मोटा अनाज पर ध्यान केंद्रीत करने वाली आहार पद्धतियों पर जागरूकता शिविर के आयोजन किये जायेंगे।  शनिवार को डिबाई तहसील क्षेत्र में पोषण पखवाड़े के गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts