निकाय चुनाव  2023

272अतिसंवेदनशील पोलिंग स्टेशनों पर रखी जाएगी विशेष नजर,1480 बूथों पर होगा मतदान

38 जोनल मजिस्ट्रेट,154 सेक्टर मजिस्ट्रेट चुनाव के लिए किए गये तैनात 

मेरठ में दूसरे चरण में यानि 11 मई को चुनाव होगा

मेरठ। प्रदेश में  निकाय चुनाव की घोषणा होते ही मेरठ जिला प्रशासन भी चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। जिले में 272 पोलिंग सेंटर ऐसे हैं जो पुलिस, प्रशासन के लिए चुनौती बन चुके हैं। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील इन पोलिंग सेंटर्स को लेकर जिला प्रशासन ने विशेष सुरक्षा प्लान तैयार किया है। ताकि सभी जगह शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो सके। पिछले चुनावों को देखते हुए प्रशासन ने इन 272 पोलिंग केंद्रों की लिस्ट बनाई है। जहां मतदान के दौरान आपराधिक घटनाएं हो सकती हैं। इसलिए इन केंद्रों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

मेरठ में दूसरे चरण में यानि 11 मई को चुनाव होगा। निकाय चुनाव के संबंध में सोमवार को डीएम दीपक मीणा ने मीडिया के साथ पूरा कार्यक्रम शेयर किया। डीएम ने बताया मेरठ में 1 नगर निगम, 2 नगर पालिका परिषद्, 13 नगर पंचायतों में पोलिंग होगी। कुल 16 निकायों के लिए चुनाव होगा। इसमें 316 वार्ड, 503 पोलिंग स्टेशन, 1480 बूथों पर 1609831 मतदाता वोट करेंगे। नगर निगम का चुनाव ईवीएम पर होगा। अन्य चुनाव बैलेट पेपर से होंगे।

चुनाव के लिए 57 निर्वाचन अधिकारी, 89 सहायक निर्वाचन अधिकारी, 38 जोनल मजिस्ट्रेट, 154 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। वहीं नगर निगम और नगर पालिका, नगर पंचायतों के वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टियां भामाशाह पार्क से रवाना की जाएंगी।

कताई मिल और तहसील में होगी मताें की गिनती 

नगर निगम में महापौर और पार्षद के चुनाव ईवीएम से होंगे। ईवीएम को परतापुर कताई मिल में रखा जाएगा। मेरठ तहसील की नगर पंचायत खरखौदा, सिवालखास के मतपेटी सदर तहसील में जमा होंगी। मवाना नगर पालिका, नगर परिषद् मवाना, नगर पंचायत किठौर, शाहजहांपुर, परीक्षितगढ़, हस्तिनापुर, फलावदा, बहसूमा की कृषक इंटर कॉलेज मवाना में मतपेटी जमा होंगी। इसी तरह सरधना तहसील की नगर पालिका परिषद्, नगर पंचायत, लावड़ दौराला, हर्रा, खिवाई और करनावल की पेटीयां सेंट चार्ल्स इंटर कॉलेज सरधना में जमा की जाएंगी। इन्हीं स्थानों पर काउंटिंग भी होगी।

सेंसेटिव, मेजर सेंसेटिव बूथों पर लाइव बेवकास्टिंग

डीएम दीपक मीणा ने बताया कि जिले में 241 सामान्य मतदान केंद्र हैं। 127 संवेदनशील, 85 अति संवेदनशील और 50 ऐसे पोलिंग सेंटर हैं जो बेहद संवेदनशील प्लस की कैटेगरी में रखे गए हैं। पिछले चुनावों को देखते हुए इन केंद्रों को सेंसेटिव जोन में रखा है। इन सभी केंद्रों पर लाइव बेवकास्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। यहां अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया जाएगा। ताकि शांतिपूर्वक मतदान हो सके। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6बजे तक होगी। 13 मई को काउंटिंग की जाएगी।

मेरठ में रविवार, सोमवार 16 व 17 अप्रैल को जिला मजिस्ट्रेट और जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। वहीं, नामांकन पत्र 17 अप्रैल से भरे जाएंगे। नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल दोपहर 3बजे तक है। नामांकन पत्रों की समीक्षा 25 अप्रैल को होगी। प्रत्याशियों की नाम वापसी 27 अप्रैल तक होगी। चुनाव चिन्हों का आवंटन 28 अप्रैल और वोटिंग 11 मई को होगा।

इस तरह से है रिजर्व सीटों का आवंटन

मेरठ नगर निगम मेयर पद इस बार पिछड़ृा वर्ग के लिए आरक्षित है। वर्तमान में सपा नेता योगेश वर्मा की पत्नी सुनीता वर्मा महापौर थी। सुनीता वर्मा ने 2017 में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीती। 2019 में बसपा छोड़कर सपा ज्वाइन कर लिया। सुनीता वर्मा 2000 में जिला पंचायत सदस्य भी रही हैं। पति योगेश वर्मा हस्तिनापुर से बसपा के टिकट पर विधायक रहे हैं। मेरठ नगर निगम में अब विस्तार के बाद 90 वार्ड हो गए हैं जबकि पहले इनकी संख्या 80 थी। नगर निगम में नए दस वार्ड बढ़ाए गए हैं।

 नगर पंचायतों में आरक्षण की स्थिति

मेरठ की नगर पंचायतों की बात करें तो हस्तिनापुर अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित की गई है। दौराला अनारक्षित,परीक्षितगढ़ अनारक्षित ,करनावल पिछड़ा वर्ग ,खरखौदा अनारक्षित,फलावदा पिछड़ा वर्ग और लावड़ पिछड़ा वर्ग महिला के आरक्षित की गई है। बहसूमा अनुसूचित जाति जबकि सिवालखास महिला, किठौर महिला और हर्रा नगर पंचायत अनारक्षित रखी गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts