प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान : 11 हजार से अधिक गर्भवती की हुई एएनसी

10 हजार से अधिक गर्भवती की एचआईवी और सिफलिस जांच हुई

एक वर्ष में 917 एचआरपी चिन्हित की गईं, 662 का एएनएम-आशा ने किया फालोअप 

 

हापुड़, 07 अप्रैल, 2023 हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस पर अप्रैल-2022 से मार्च- 2023 तक करीब 11174 गर्भवती की एंटीनेटल केयर (एएनसी) यानि प्रसव पूर्व जांच की गई। इनमें से 9398 गर्भवती जांच दूसरी और तीसरी तिमाही में हुईं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - दूसरी और तीसरी तिमाही में एएनसी जरूरी होती है ताकि समय से हाई रिस्क प्रेग्नेंसी की पहचान और फिर चिकित्सकीय प्रबंधन किया जा सके। पूरे वर्ष के दौरान जिले में कुल 917 गर्भवती उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली चिन्हित की गईंइनमें से 662 का एएनएम और आशा के द्वारा नियमित रूप से फालोअप भी किया गया।

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - पीएमएसएमए दिवस पर 4002 महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ और 7172 एमबीबीएस चिकित्सक के द्वारा प्रसव पूर्व जांच की गईं। गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सबसे अधिक 2192 एएनसी स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ और 1613 एमबीबीएस चिकित्सक के द्वारा की गईं। पूरे वर्ष के दौरान पीएमएसएमए के अंतर्गत 10,871 गर्भवतियों की हीमोग्लोबिन और यूरिन जांच और 10, 380 गर्भवतियों की ब्लड ग्रुप जांच हुई। 3351 गर्भवतियों को अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई। सबसे अधिक 1355 गर्भवतियों को अल्ट्रासाउंड सुविधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रगढ़ पर प्राप्त हुई।

एसीएमओ (आरसीएच) डा. प्रवीण शर्मा ने बताया - पीएमएसएमए के अंतर्गत वर्ष 2022-23 के दौरान 10,421 गर्भवतियों की एचआईवी और 10,411 गर्भवतियों की सिफलिस जांच कराई गईसबसे अधिक 3805 गर्भवतियों को एचआईवी - सिफलिस जांच की सुविधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रहापुड़ पर उपलब्ध कराई गई। 

-----------

इस बार 10 तारीख को होगा पीएमएसएमए दिवस का आयोजन

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - इस बार नौ तारीख को रविवार होने के चलते पीएमएसएमए का आयोजन अगले कार्य दिवस पर यानि 10 तारीख को किया जाएगा। इस संबंध में सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएमओ ने अपील की है कि गर्भवती इस आयोजन का लाभ उठाएं। अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर प्रसव पूर्व जांच अवश्य कराएं। प्रसव पूर्व जांच से एनीमिया या फिर कोई अन्य परेशानी होने पर समय से पहचान कर चिकित्सकीय प्रबंधन किया जाता है।

---------

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हुआ ‌‌शिविरों का आयोजन

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जनपद के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किए गए। उन्होंने बताया - “हेल्थ फॉर ऑल” की थीम के साथ जनपद के विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। विभाग का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचें। सीएमओ ने इस मौके पर सीएचसी सपनावत के अलावा पीएचसी समाना और फगौता पर आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts