कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क

जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 56 बेड आरक्षित 

सभी छह ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय किए गए

- 11-12 अप्रैल को मॉक ड्रिल से होगी तैयारी की समीक्षा

 - गंभीर रोग से ग्रस्त और बुजुर्ग भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें : सीएमओ

हापुड़, 29 मार्च, 2023 देश और प्रदेश में कोविड के मामले सामने आ रहे हैंहालांकि जनपद में अभी तक एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। आसपास के जनपदों में कोविड के मामले सामने आने के बाद शासन से सतर्कता और एहतियात के निर्देश मिले हैं। सीएमओ डॉ. सुनील कुमार त्यागी ने बताया- शासन के निर्देश पर जिले में कोविड रोगियों के लिए 56 बेड आरक्षित किए गए हैं। दस्तोई रोड स्थित जिला चिकित्सालय में 20 बेड कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल बनाया गया हैइसके अलावा सभी छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी छह- छह बेड के कोविड वार्ड बनाए गए हैं। 

डॉ. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - जिले के सभी छह ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय हैं। शासन से 11-12 अप्रैल को मॉकड्रिल के निर्देश मिले हैंमॉकड्रिल के जरिए कोविड की तैयारी की समीक्षा होगी। सीएमओ ने बच्चों,  गर्भवतीबुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को खासतौर पर सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने कहा इन सभी लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि पूजा स्थलों पर जाएँ तो कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। भीड़ के चलते कोविड और अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार का खतरा बढ़ जाता हैइसलिए पूजा स्थलों पर जाते समय मास्क अवश्य लगाएं और बाहर से लौटकर अपने हाथों को साबुन- पानी से धोएं।

सीएमओ ने कहा ज़िले में रोजाना 500 से अधिक आरटी पीसीआर  जांच हो रही हैं लेकिन अभी कोविड का कोई मामला सामने नहीं आया है। इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (सारी) के लक्षण होने पर चिकित्सक के परामर्श पर कोविड की जांच अवश्य कराएं। दवा की दुकान से दवा लेकर स्वयं उपचार करने से बेहतर है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक के परामर्श से ही दवा लें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts