शास्ता मण्डल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में परिचर्चा का आयोजन

 मेरठ। शहीद मंगल पांडेय राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय के शास्ता मण्डल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा का विषय था, ‘ युवा छात्राओं का स्वास्थ्य, सामाजिक दायित्व और भावी स्वप्न’ परिचर्चा में मुख्य अतिथि के रूप में  पायल जैन, अध्यक्ष, रोटरी क्लब स्वाभिमान, मेरठ रहीं। 

         परिचर्चा में शास्ता मंडल की ओर से प्रो. लता कुमार-मुख्य शास्ता, प्रो. अनुजा गर्ग, सह-शास्ता, डा. कुमकुम, सह-शास्ता , डा. मनीषा भूषण, सह-शास्ता उपस्थित रहीं। परिचर्चा में छात्राओं ने अपनी स्वास्थ्य समस्याओं, सामाजिक दायित्वों और अपने जीवन के लक्ष्यों पर बात की। साथ ही मुख्य अतिथि और शास्ता मण्डल के सदस्यों के साथ विषय पर विस्तृत चर्चा और विचार विमर्श किया। परिचर्चा में बात करते हुए छात्राओं ने कमजोरी, काम व पढ़ाई में मन न लगने, ब्लड समूह पता न होने जैसी समस्याओं का ज़िक्र किया। घर- परिवार के दायित्व के साथ पढ़ाई पूरी करने और कैरियर बनाने की समस्याओं की बात रखी तथा वे अपने जीवन में क्या कार्य करना चाहती हैं, इसका भी उल्लेख किया।

मुख्य अतिथि और पैनल के सभी सदस्यों ने छात्राओं की शंकाओं का समाधान किया और कैरियर के संदर्भ में मार्ग दर्शन भी किया। छात्राओं ने स्वास्थ्य जागरुकता के लिए  महाविद्यालय में मेडिकल कैंप लगवाने की बात भी की, जिसके लिये श्रीमती पायल जैन ने सहमति दी। इस आयोजन में समाजशास्त्र विषय की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं विषय पर अपने विचार भी प्रस्तुत किए । कार्यक्रम में 50  से अधिक छात्राएँ उपस्थित रहीं।

 महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. अंजू सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की सभी को शुभकामनाएँ दीं और शास्ता मण्डल द्वारा इस दिवस पर किए गए प्रयासों की सराहना की। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts