दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश

 गेहूं की फसल गिरी, सब्जी की फसल को नुकसान
नई दिल्ली (एजेंसी)।
उत्तर भारत में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई शहरों में बारिश हुई है। बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से फसल को भी नुकसान पहुंचा है।
शन‍िवार सुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया। सुबह पांच बजे हल्की बूंदबांदी हुई। इसके बाद भी कई स्थानों में रिमझिम वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार 18 से लेकर 21 मार्च तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और इन दिनों में गरज के साथ वर्षा भी हो सकती है। वर्षा की वजह से लोगों को मार्च में पड़ रही तेज गर्मी से राहत मिलेगी। जहां तक शन‍िवार के मौसम की बात करें तो अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। हवा में नमी 45 प्रतिशत से बढ़कर 75 हो गई है।
उत्तर प्रदेश के आगरा समेत कई जिलों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। शहर के कई क्षेत्रों में तेज और हल्की बारिश हुई, जिससे तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिन तक बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी।
बारिश से किसानों की बढ़ी चिंता
एक तरफ जहां बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं किसानों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। शनिवार को भी बादल छाए रहे। बता दें, इस समय आलू की खुदाई हो रही है। सरसों की फसल भी पककर तैयार है, लेकिन बारिश होने से किसानों की उम्मीदों को तगड़ा झटका लग सकता है। किसानों का कहना है कि अगर बारिश होती है तो आलू खेत में ही सड़ जाएगा। सरसों की बाली भी टूटकर जमीन पर गिर जाएगी। इससे हमें काफी नुकसान होगा। हमारी फसल नष्ट हो जाएगी, जिससे सारी मेहनत बेकार हो जाएगी।


सीएम योगी ने दिए बचाव कार्य के निर्देश
लखनऊ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जनपदों में हुई बारिश और ओलावृष्टि को लेकर निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी जनपदों में अधिकारी पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करें।
आपदा से हुई जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को चार लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करें और जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशुहानि हुई। ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts