रोटेरियन अमिता महेंद्रू ने क्षय रोगियों के साथ मनाया जन्मदिन

जन्मदिन पर संयुक्त जिला चिकित्सालय में 100 क्षय रोगियों को गोद लिया

पांच नए निक्षय मित्र हुए पंजीकृतक्षय रोगियों के साथ मनाएंगे जन्मदिन

 

गाजियाबाद, 10 मार्च, 2023जनपद में तमाम संभ्रांत लोग क्षय रोगियों के साथ अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को रोटे‌रियन अमिता महेंद्रू ने संयुक्त जिला चिकित्सालय में क्षय रोगियों के साथ अपना जन्मदिन मनाया। अमिता ने अपने जन्मदिन पर 100 रोगियों को गोद लेकर उन्हें टीबी मुक्त होने तक पुष्टाहार के साथ भावनात्मक और सामाजिक‌ सहयोग उपलब्ध कराने का जिम्मा लिया है। उन्होंने क्षय रोगियों के बीच केक काटा। क्षय रोगियों ने भी पुष्प गुच्छ भेंटकर उनके दीर्घायु होने की कामना की। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डा. अर्चना त्यागीमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधरमुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विनोद पांडेयडा. आरसी गुप्ताडा. किरण गर्गरेडक्रॉस के सभापति सुभाष गुप्ताधवल गुप्तासंदीप गुप्तारोटेरियन रविंद्र जैनमेटर्न सीमा श्रीवास्तव मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने कहा - यह एक अच्छी पहल है। दरअसल क्षय रोगियों को गोद लेने का मुख्य उद्देश्य उन्हें भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराना है ताकि “सोशल स्टिग्मा” पर प्रहार किया जा सके और क्षय रोगी खुद को समाज के बीच पाएं। इससे बड़ा लाभ यह होगा कि लक्षण आने पर कोई व्यक्ति टीबी की जांच कराने से नहीं कतराएगा। समय से टीबी की जांच होने पर जल्दी उपचार शुरू हो सकेगा और इस बीच रोगी के अपने करीबियों के संक्रमित होने की आशंका कम हो जाएगी। नतीजतन टीबी के फैलाव पर अंकुश लगेगा और हम प्रधानमंत्री के वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत के संकल्प को पूरा कर सकेंगे।

उन्होंने बताया - शुक्रवार को रेडक्रॉस से धवल गुप्ता और संदीप गुप्तारोटेरियन रविंद्र जैनडा. किरण गर्ग और मेटर्न सीमा श्रीवास्तव निक्षय मित्र बनी हैं और सभी ने अपना जन्मदिन क्षय रोगियों के साथ मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा “हेप्पी बर्थ डे विद टीबी पेशेंट” एक मुहिम हैइस मुहिम से जुड़कर लगातार नए निक्षय मित्र बनेंगे। जनपद में 110 निक्षय मित्र बन चुके हैंइसी माह यह आंकड़ा 200 तक पहुंचाने का प्रयास है। बता दें कि गोद लेने और टीबी जांच कार्यक्रम में जनपद गाजियाबाद अग्रणी बना हुआ है। कार्यक्रम में जिला पीपीएम समन्वयक दीपाली गुप्ताएसटीएस सुमनलता यादव और मनोज दुबे का विशेष सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts