स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया निक्षय दिवस

 ओपीडी में 2172 मरीजों की हुई जांच, 57 टीबी संभावित मरीजों के सैंपल जांच के लिये भेजे गये

मेरठ, 15 मार्च 2023 ।  जिले में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर बुधवार को  एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन किया गया।  इस दौरान ओपीडी में आये 2172 मरीजों की जांच की गयी,  जिसमें 57 टीबी के संभावित मरीजों के बलगम के सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गये। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन व जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. गुलशन राय ने ओपीडी का निरीक्षण कर लोगों को टीबी के प्रति जागरूक किया।  
डा. गुलशन राय ने बताया एकीकृत निक्षय दिवस के अवसर पर  विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों की ओपीडी में 2172 मरीजों की टीबी की स्क्रीनिंग की गयी, जिसमें 168 संभावित मरीजों के बलगम सैंपल लिए गये, इनमें से 57 को जांच के लिये भेजा गया। शेष को बृहस्पतिवार को भेजा जाएगा।
उन्होंने बताया- इस दौरान 176 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) व 392 आशा कार्यकर्ताओं की सेवाएं ली गयीं। उन्होंने कहा  ओपीडी में बड़ी संख्या में मरीज आये, जिन्होंने जांच में रुचि दिखायी।
 उन्होंने बताया- एकीकृत निक्षय दिवस के आयोजन का उद्देश्य क्षय रोग के बारे में जन.जागरूकता और मॉनीटरिंग बढ़ाना है, जिससे क्षय रोगियों की पहचान और उपचार जल्दी हो सके। दरअसल पल्मोनरी टीबी एक संक्रामक रोग है और पहचान में देरी होने से उपचार शुरू होने तक रोगी अपने संपर्क में आने वाले कई लोगों को संक्रमण कर सकता है। टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए संक्रमण का चक्र तोड़ना होगा।
निक्षय योजना के बारे में लोगों को किया गया जागरूक  
 डा. राय ने बताया – एकीकृत निक्षय दिवस के अवसर पर ओपीडी में मरीजों की जांच करने के साथ -साथ सीएचओ, एएनएम व आशा कार्यकर्ताओ ने ओपीडी में आने वाले लोगों को एकीकृत निक्षय दिवस के बारे में विस्तृत रूप से जागरूक किया।  उन्हें बताया गया - विभाग की ओर से क्षय रोग की जांच और उपचार का प्रावधान है। निक्षय पोषण योजना के तहत उपचार जारी रहने तक सरकार की ओर से हर रोगी के बैंक खाते में प्रतिमाह पांच सौ रुपए का भुगतान किया जाता है । भले ही क्षय रोगी का उपचार किसी निजी चिकित्सालय से चल रहा हो। यह राशि क्षय रोगी को बेहतर पोषण के लिए दी जाती है। इसके लिए नोटिफिकेशन जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts